हम सभी चाहते हैं की हमारे घर में कुछ ऐसे पौधें हों जो साल भर फलते फूलते रहें फूलों से। इसी श्रंखला में आज हम आपको उन पौधों के बारे में बताने जा रहे है जो लगभग साल भर अपने फूलों से आपके घर में रौनक लाते रहेंगे..

1. गुलाब

गुलाब सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाले फूलों में से एक है। गुलाब में सुगंधित फूल खिलते हैं और विभिन्न प्रकार के रंगों में आते हैं। भारतीय जलवायु देसी गुलाब और कश्मीरी गुलाब जैसी किस्मों के अनुकूल है जो साल भर खिलते हैं।

गुलाब
गुलाब

2. लैंटाना

यह हल्दी कुमकुम के फूल के नाम से भी प्रसिद्ध है। यह एक सदाबहार झाड़ी है और इसमें गुच्छों में सफेद, पीले, नारंगी, गुलाबी और लाल रंग के फूल लगते है। इसके पौधे अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में लगाने चाहिए । भारत की जलवायु इस पौधे के लिए बेहद अनुकूल है।

लैंटाना

3. एडेनियम

यह रेगिस्तानी गुलाब के रूप में भी जाना जाता है, एडेनियम एक भव्य फूल वाला पौधा है और बोन्साई उद्यानों के लिए आदर्श है। आप इसे घर के अंदर और बाहर प्लास्टिक के गमलों में उगा सकते हैं और इसके साल भर के फूलों का आनंद ले सकते हैं। इसे कम पानी की जरुरत होती है ज्यादा नमी से इसकी जड़े गल सकती है।

एडेनियम

4. बोगनविलिया

अपने बगीचे में बोगनविलिया उगाकर आप साल भर के रंगों का आनंद ले सकते है। बोगनविलिया के 100 से भी ज्यादा किस्में उपलब्ध है आप उन्हें ट्रेलिस, कंटेनर या ग्राउंड कवर के रूप में लगा सकते हैं। इन्हें कम देखभाल की आवश्यकता होती है।

बोगनविलिया

5. गुड़हल

गुलाब मल्लो के रूप में भी जाना जाता है, हिबिस्कस का पौधा सफेद, पीले और लाल रंग के अपने रंगीन, प्यारे फूलों के लिए जाना जाता है। यह साल भर खिलकर आपके बगीचे को सुन्दर बनाता है। गुड़हल के भी 100 से ज्यादा किस्में उपलब्ध है।

गुड़हल

6. इक्सोरा या रुग्मिनी

Ixora आकर्षक लाल, पीले और चमकीले नारंगी रंगों में आता है और बिना किसी अतिरिक्त देखभाल या रखरखाव के आसानी से बढ़ता है। इसका भारतीय नाम, रुग्मिनी एक हिंदू देवता के नाम से लिया गया है। इसके फूल गुच्छो में लगते है।

इक्सोरा या रुग्मिनी

7. क्रॉसेंड्रा

क्रॉसेंड्रा बारहमासी फूल हैं और उपजाऊ, दोमट और अच्छी तरह से बहने वाली मिट्टी में खिलते हैं। नारंगी और लाल रंग के फूलों के खिलने के कारण लोग इस पौधे को “पटाखा फूल” भी कहते हैं। आप इन्हें घर के अंदर भी उगा सकते हैं।

क्रॉसेंड्रा

8. कलंचो

कलंचो चपटे, हरे पत्तों और छोटे सुंदर फूलों के साथ सुंदर रसीले पौधे हैं। इन्हें घर के अंदर और बाहर भी उगाया जा सकता है और आप अपने बगीचे में एक रंगीन फूलों की श्रंखला जोड़ सकते हैं।

कलंचो

9. बेगम बहार

बेग़म बहार के नाम से यह लोकप्रिय पौधे में बेहद सुन्दर बैंगनी, फ्लोरोसेंट फूल और हरे, चमकदार पत्ते हैं। यह गर्मियों में बहुत अधिक खिलता है और 10-15 फीट तक बढ़ सकता है।

बेगम बहार

10. चमेली

खुशबूदार चमेली अपने बगीचे में उगने से आपका बगीचा खुशबु से भर जायेगा । यह एक सदाबहार, बारहमासी झाड़ी है जिसमें हर्बल गुण होते हैं। चमेली का फूल मंदिरों में पूजा करने के लिए बेहद उपयुक्त होता है । इसके अलवा इसके फूलों से इत्र भी बनाया जाता है।

चमेली

11. अल्लामांडा

ब्राजील और दक्षिण अमेरिका के मूल पौधों में से एक है यह, यह हरे पत्तों और तुरही के आकार के पीले फूलों के साथ एक खुबसूरत फूल वाला पौधा है। यह एक जहरीला दूधिया रस भी पैदा करता है, इसलिए बच्चों और पालतू जानवरों को दूर रखें।

अल्लामांडा

12. अपराजिता

अपराजिता नीले और सफेद रंग के बड़े फूलों के साथ एक झाड़ीनुमा सुंदर पौधा है जो हर समय फूलों से लदा रहता है। भारत में इसका काफी महत्व है और लोग इस फूल को भगवान शिव को भी चढ़ाते हैं। इसमें लगाने वाली फलियों से और बीज दोबारा पाए जा सकते है।

Aprajita
अपराजिता

13. बेगोनिया

बेगोनिया प्यारे पौधे हैं और इनमें सरल, फिर भी सुरुचिपूर्ण सफेद और गुलाबी फूल हैं। वे कंटेनरों और बगीचे के फूलों के बिस्तरों में समान रूप से बेहद आकर्षक दिखते हैं।

बेगोनिया

१४. सदाबहार

यह एक सदाबहार पौधा है और विभिन्न पर्यावरणीय परिस्थितियों में आसानी से बढ़ता है। यह सूखा प्रतिरोधी भी है और बगीचे में हमेशा फूलों से भरा हुआ दिखता है। भारत में ग्रामीण मिट्टी के कटाव को नियंत्रित करने के लिए इस पौधे को उगाते हैं।

सदाबहार

१५. चंपा

प्लमेरिया भारत का सबसे प्रिय उद्यान पौधा है और व्यापक रूप से उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय जलवायु में उगाया जाता है। यह विभिन्न प्रकार के रंगों में सुगंधित और सुंदर रंग खिलता है। पूजा में भी इसका प्रयोग बेहद शुभ माना जाता है।

चंपा

१६. कनेर

लोग ओलियंडर को इसकी सुखदायक सुगंध और सुन्दर रंग के लिए उगाते हैं। यह उच्च पीएच, कठोर मिट्टी और अत्यधिक गर्मी जैसी कठिन बढ़ती परिस्थितियों को आसानी से सहन कर सकता है। फूल गुच्छों में खिलते हैं और कई रंगों में इसकी किस्में आती है।

कनेर

१७. गेंदा

गेंदा अपने चमकीले पीले फूलों से आपके बगीचे में धूप की छटा बिखेर देगा। ये फूल भारत में सर्वोच्च सम्मान रखते हैं और धार्मिक और सामाजिक समारोहों के लिए व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं सबसे आसानी से उगने वाले फूल है। बाज़ार में इसकी बहुत सी किस्में आती है।

गेंदा

आपको इनमें से कौन का फूल पसंद हैं या आपके घर में हैं, कमेन्ट करके जरुर बताइयेगा

Images from Google for reference


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *