यूपी सरकार और आईटी एंड इलेक्ट्रानिक विभाग सेमिनार के जरिये युवा आंत्रप्रेन्योर्स को अब इनवेस्टर्स भी उपलब्ध कराएगी

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश को इनोवेशन का हब बनाने के लिए भरसक प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए वह युवाओं को आगे आकर इनोवेशन के रूप में नये नये स्टार्टअप बनाने पर जोर दे रहे हैं। इसके लिए सीएम योगी की मंशा के अनुरूप यूपी आईटी एडं इलेक्ट्रानिक विभाग नये-नये इनोवेशन के लिए युवाओं को प्रेरित कर रहा है। विभाग की ओर से उन्हे वित्तीय सहायता के साथ अन्य रियायतें उपलब्ध कराई जा रही है। इतना ही नहीं विभाग की ओर से प्रदेश के आंत्रप्रेन्योर्स को इंवेस्टर्स उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश के विभिन्न जिलों में सेमिनार का भी आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए पहले चरण में बरेली, कानुपर और लखनऊ को चुना जा रहा है। इसकी सबसे बड़ी खूबी है कि आंत्रप्रेन्योर्स को उनके जिले में ही इंवेस्टर्स को उपलब्ध कराया जा रहा है ताकि वह अपने स्टार्टअप के लिए दिल्ली, हैदराबाद या बेंगलुरू का रूख न करें। इसमें विभाग को काफी सफलता भी मिल रही है।

निवेशकों के साथ संवाद स्थापित करने में मददगार साबित हो रहा सेमिनार
यूपी आईटी एंड इलेक्ट्रानिक के विशेष सचिव अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि प्रदेश के युवाओं को स्टार्टअप स्थापित करने के लिए दूसरे राज्यों में भटकना न पड़े इसके लिए एक सिटीजन इंगेजमेंट पार्टनर प्रोग्राम पर काम किया जा रहा है। इसके माध्यम से विभिन्न जिलों में सेमिनार और बैठकों के जरिये स्टार्टअप स्थापित करने वाले युवाओं को निजी निवेशकों के साथ संवाद स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। विभाग के इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए “पैपस्वैप- पॉलिसीज ओवर पॉलिटिक्स” स्टार्टअप के फाउंडर दिव्यांशु शुक्ला के साथ विभाग ने साझेदारी की है। यह स्टार्टअप योगी सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर ग्रासरूट लेवल पर सरकार की नीतियों का लाभ आम जनमानस तक पहुंचा रहा है।

आईआईटी कानुपर में 23 मार्च को सेमिनार
पैपस्वैप ने हाल ही में आईटी उत्तर प्रदेश आईटी एंड इलेक्ट्रॉनिक विभाग के साथ “पॉलिसी इंगेजमेंट पार्टनर” के तौर पर एमओयू साइन किया। इसका मुख्य उदेश्य स्टार्टअप उद्यमियों के लिए नवाचार के नए द्वार खोलना है। साथ ही उन्हें सभी प्रकार के संसाधन स्थानीय स्तर पर उपलब्ध कराने में सहायता प्रदान करना है। पैपस्वैप उद्यमियों को संभावित निवेशकों, उद्योगपतियों से जुड़ने, नए व्यावसायिक अवसरों के बारे में जानकारी के साथ अपने उद्योगों में नवीनतम रुझानों की जानकारी उपलब्ध कराने के दृष्टिगत एक मंच प्रदान कर रही है। ये सेमिनार उद्यमियों को साथियों और सलाहकारों का एक मजबूत नेटवर्क बनाने में भी मदद कर रही है, जो उनके विकास और सफलता के लिए अमूल्य हो सकता है। ऐसे में 15 मार्च को रोहिलखंड इंक्युबेशन फाउंडेशन (आरआईएफ) बरेली में कार्यशाला की सफलता के बाद आईआईटी कानपुर में भी 23 मार्च को कार्यशाला आयोजित की जा रही है। इसके बाद एकेटीयू लखनऊ में कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *