उत्तर प्रदेश के टेक्नोलॉजी आधारित स्टार्टअप्स के लिए वैश्विक मार्केट में प्रवेश करने हेतु रास्ते बनेंगे

इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कंप्यूटर सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (ESC) एवं सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स ऑफ़ इंडिया (STPI) के तत्वाधान में तथा आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से दिनांक 14 अक्टूबर 2022 को प्रातः 9:30 से इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान, गोमती नगर में एक स्टार्टअप कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है। जिसके माध्यम से उत्तर प्रदेश के टेक्नोलॉजी आधारित स्टार्टअप्स के लिए वैश्विक मार्केट में प्रवेश करने हेतु रास्ते बनेंगे।

ईएससी और एसटीपीआई ने संयुक्त रूप से “बिल्डिंग द नेक्स्ट यूनिकॉर्न” नामक एक स्टार्ट-अप पहल की शुरुआत की है। एसटीपीआई, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के तहत भारत सरकार द्वारा प्रवर्तित निकाय है, जो इस पहल की प्रमुख भागीदार है।

इस प्रयास के माध्यम से, ईएससी और एसटीपीआई, प्रौद्योगिकी-आधारित स्टार्ट-अप को वैश्विक पटल पर ले जाना चाहते हैं और उन्हें अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में प्रवेश करने में मदद करना चाहते हैं। तीन स्तरीय पहल की शुरुआत चुनिंदा राज्यों के “स्टेट कॉन्क्लेव” विभागों के साथ हुई है, जो वैश्विक स्तर पर जाने की क्षमता रखने वाले विभिन्न टेक वर्टिकल के स्टार्ट-अप को चुनने के लिए अच्छे स्टार्ट-अप इको-सिस्टम हैं।

इसके बाद इस साल के अंत में “टेक स्टार्ट-अप्स का राष्ट्रीय सम्मेलन” आयोजित किया जाएगा। अंत में, चयनित स्टार्ट-अप को संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) ले जाने का प्रस्ताव है जिससे कि उन्हें विश्व के सबसे बड़े बाजार में “वैश्विक बाजार पहुंच कार्यक्रम” के एक भाग के रूप में तकनीकी उत्पादों और सेवाओं के लिए एक्सपोजर प्रदान किया जा सके।


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *