नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने भारत सरकार की आरसीएस उड़ान (यूडीएएन) योजना के अंतर्गत केशोड़-मुंबई मार्ग पर कल (16.04.2022) उड़ान संचालन शुरू कर दिया। एलायंस एयर को उड़ान आरसीएस- 4.1 बोली प्रक्रिया के तहत यह मार्ग प्रदान किया गया था। इस नए मार्ग पर उड़ान के साथ ही उड़ान-आरसीएस योजना के तहत अब 417 मार्गों पर हवाई संचालन किया जाएगा। इसके उद्घाटन समारोह में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने बताया कि पोरबंदर और दिल्ली को जोड़ने वाला एक विशेष मार्ग 27 अप्रैल से शुरू होगा।

एयरलाइन बुधवार, शुक्रवार और रविवार को सप्ताह में तीन बार अपनी उड़ानें संचालित करेगी और इस मार्ग पर कम दूरी की उड़ानों के लिए डिज़ाइन किए गए अपने एटीआर 72-600, 70 सीटों वाले टर्बो प्रोप विमान को तैनात करेगी। इसके साथ ही, एलायंस एयर उड़ान योजना के तहत केशोड़ को मुंबई से जोड़ने वाली पहली एयरलाइन बन जाएगी।

केशोड़ हवाई अड्डे का स्वामित्व भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के पास है। शुरू में, निर्धारित संचालन की सुविधा के लिए हवाई अड्डे को 1980 के दशक के अंत में नवीनीकृत और पुनर्जीवित किया गया था। पिछले 21 सालों से इस हवाईअड्डे पर वाणिज्यिक विमान नहीं उतरे हैं। एएआई ने केशोड़ हवाईअड्डे को अपग्रेड करने के लिए जिसमें रनवे की रीसर्फेसिंग, एयरक्राफ्ट क्रैश फायर टेंडर (एसीएफटी) की खरीद, टर्मिनल बिल्डिंग सहित नए सिविल एन्क्लेव, दो एटीआर-72 प्रकार के विमानों के लिए एप्रन और लिंक टैक्सीवे आदि शामिल हैं, 25 करोड़ रुपये की राशि का निवेश किया है।

उड़ान (यूडीएएन) योजना के तहत नया उड़ान मार्ग केशोड़ को राष्ट्रीय हवाई मानचित्र पर लाएगा और इस क्षेत्र के यात्रियों के लिए सुविधा और आराम मुहैया कराएगा क्योंकि केशोड़ गुजरात के जूनागढ़ जिले में एक पर्यटन स्थल है और यह अरब सागर और सुंदर जंगलों से घिरा हुआ है। सोमनाथ मंदिर और गिर राष्ट्रीय उद्यान केशोड़ के पास स्थित हैं। यहां यह बताना जरूरी है कि वर्तमान में केशोड़ से मुंबई तक सड़क मार्ग से यात्रा करने में लगभग 16 घंटे लगते हैं जो नई उड़ान शुरू होने के साथ घटकर महज 1 घंटा 25 मिनट रह जाएगा।


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *