राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) को सोने की तस्‍करी में एक और कामयाबी हाथ लगी है। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने पिछले हफ्ते लखनऊ और मुंबई में लगातार अभियान चलाते हुए सोने की तस्‍करी की कोशिशों को सफलतापूर्वक नाकाम कर दिया है। सोने की तस्‍करी को हवाई मार्ग से तस्‍करी करते हुए इसे छुपाने की कोशिश की गई थी।

सटीक खुफिया जानकारी मिलने के बाद, राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) के अधिकारियों ने 6 मई 2022 को दुबई से एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स, छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, मुंबई पहुंची एक खेप की पूरी तरह अपने अधिकार में लेकर जांच की।

इन आयात किए गए सामानों में, कुछ सामानों को ‘‘अनुभागीय और ड्रम जैसी नाली सफाई की मशीन’’ के तौर पर दिखाया गया था, लेकिन सावधानीपूर्वक जांच करने पर, इसके भीतर 3.10 करोड़ रुपये की कीमत का 5.8 किलोग्राम सोना जब्‍त किया गया जिसे आयातित मशीन के दो मोटर रोटार के अंदर डिस्क के रूप में छुपाया गया था। दक्षिण मुंबई में स्थित इस सामान के आयातक को शीघ्र कार्रवाई करते हुए गिरफ्तार कर लिया गया। कोर्ट ने आयातक को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

मुंबई में जब्‍त किया गया यह सोना एक दिन पहले ही 5 मई 2022 को लखनऊ में डीआरआई अधिकारियों द्वारा की गई इसी तरह की जब्ती कार्रवाई की कड़ी में अगला कदम है। लखनऊ के मामले में भी, डीआरआई ने लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स में ‘‘इलेक्ट्रिकल थ्रेडिंग मशीन’’ रखने वाले एक आयात कार्गो को रोकते हुए मशीन में सोने की डिस्क के रूप में छुपाए गए 2.78 करोड़ रुपये की कीमत के कुल 5.2 किलोग्राम सोने को जब्त किया था।


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *