वैज्ञानिकों के अनुसार, भविष्य में कोविड-शैली की महामारी और अधिक आम हो जाएगी

मॉस्को, फ्रांस के वैज्ञानिकों ने रूस में एक जमी हुई झील के नीचे दबे 48,500 साल पुराने “ज़ोंबी वायरस” को पुनर्जीवित किया है। न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, फ्रांसीसी वैज्ञानिकों ने जॉम्बी वायरस के फिर से जीवित होने के बाद एक और महामारी की आशंका जताई है। न्यूयॉर्क पोस्ट ने एक वायरल अध्ययन का हवाला दिया है जिसकी अभी तक सहकर्मी-समीक्षा की जानी है। अध्ययन में कहा गया है, “प्राचीन अज्ञात वायरस के पुनरुत्थान के कारण पौधे, पशु या मानव रोगों के मामले में स्थिति बहुत अधिक विनाशकारी होगी।” प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, ग्लोबल वार्मिंग स्थायी रूप से स्थायी रूप से जमे हुए स्थायी रूप से जमी हुई जमीन, जो उत्तरी गोलार्ध के एक चौथाई हिस्से को कवर करती है, पर्माफ्रॉस्ट के विशाल क्षेत्रों को पिघला रही है। इसका “दस लाख वर्षों तक जमे हुए कार्बनिक पदार्थों को छोड़ने” का अस्थिर प्रभाव पड़ा है – संभवतः घातक रोगाणु शामिल हैं। “इस कार्बनिक पदार्थ के हिस्से में पुनर्जीवित सेलुलर रोगाणुओं (प्रोकैरियोट्स, एककोशिकीय यूकेरियोट्स) के साथ-साथ वायरस भी शामिल हैं जो प्रागैतिहासिक काल से निष्क्रिय रहे हैं,” शोधकर्ता लिखते हैं।

न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, वैज्ञानिकों ने शायद अजीब तरह से, जागृत क्रिटर्स की जांच करने के लिए साइबेरियाई परमाफ्रॉस्ट से इनमें से कुछ तथाकथित “ज़ोंबी वायरस” को पुनर्जीवित किया है। सबसे पुराना, पैंडोरावायरस येडोमा, 48,500 साल पुराना था, एक जमे हुए वायरस के लिए एक रिकॉर्ड उम्र जहां यह अन्य प्राणियों को संक्रमित कर सकता है। यह 2013 में उन्हीं वैज्ञानिकों द्वारा साइबेरिया में पहचाने गए 30,000 साल पुराने वायरस के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ता है। साइंस अलर्ट के अनुसार, नया strain स्टडी में वर्णित 13 वायरसों में से एक है, प्रत्येक का अपना जीनोम है। जबकि पैंडोरावायरस युकेची अलास, याकुटिया, रूस में एक झील के तल पर खोजा गया था, अन्य को मैमथ फर से लेकर साइबेरियाई भेड़िये की आंतों तक हर जगह खोजा गया है।

वैज्ञानिकों ने पता लगाया कि सभी “ज़ोंबी वायरस” में संक्रामक होने की क्षमता है और इसलिए जीवित संस्कृतियों पर शोध करने के बाद “स्वास्थ्य के लिए खतरा” है। उनका मानना ​​है कि भविष्य में कोविड-शैली की महामारी अधिक आम हो जाएगी, क्योंकि न्यू यॉर्क पोस्ट के अनुसार, पर्माफ्रॉस्ट पिघलने से माइक्रोबियल कैप्टन अमेरिका जैसे लंबे समय तक निष्क्रिय रहने वाले वायरस निकलते हैं। “इसलिए प्राचीन वायरल कणों के संक्रामक बने रहने और प्राचीन पर्माफ्रॉस्ट परतों के विगलन से वापस प्रचलन में आने के जोखिम पर विचार करना वैध है,” वे लिखते हैं। दुर्भाग्य से, यह एक दुष्चक्र है क्योंकि पिघलने वाली बर्फ द्वारा छोड़े गए कार्बनिक पदार्थ कार्बन डाइऑक्साइड और मीथेन में विघटित हो जाते हैं, जिससे ग्रीनहाउस प्रभाव में वृद्धि होती है और पिघलने में तेजी आती है। न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट है कि नव-पिघला हुआ वायरस केवल महामारी विज्ञान हिमशैल का सिरा हो सकता है क्योंकि अभी और अधिक हाइबरनेटिंग वायरस खोजे जाने की संभावना है। प्रकाश, गर्मी, ऑक्सीजन और अन्य बाहरी पर्यावरणीय घटकों के संपर्क में आने पर इन अज्ञात विषाणुओं की संक्रामकता के स्तर का आकलन करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *