उद्यमियों व व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारियों से मुख्यमंत्री ने किया संवाद

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गोरखपुर सिर्फ एक शहर का नाम नहीं है। गोरखपुर व्यापार का बड़ा केंद्र है। यहां जितना बिजनेस पूरे देश में कहीं और नहीं है। स्वास्थ्य, शिक्षा और व्यापार आदि के लिए करीब सात करोड़ लोग गोरखपुर पर निर्भर हैं। इतनी तो कई देशों की आबादी भी नहीं है। बदलते गोरखपुर की नई तस्वीर में सबको अपना योगदान देना है। सरकार की मंशा गोरखपुर को निवेश का बेहतरीन गंतव्य बनाने की है। यहां के उद्यमी और व्यापारी निवेश करेंगे तो बाहर के निवेशक भी यहां आने के लिए प्रेरित होंगे। आमदनी बढ़ाने के लिए निवेश बढ़ाना होगा।

सीएम योगी एनेक्सी भवन सभागार में उद्यमियों व व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारियों संग संवाद कर रहे थे। उद्यमियों व व्यापारियों के सुझावों को इत्मिनान से सुनने के बाद उन्होंने कहा कि गोरखपुर और हम सबकी पहचान एक दूसरे से जुड़ी हुई है। आप सबने साढ़े पांच साल में बदलते गोरखपुर को देखा है। एनसीआर को छोड़ दें तो जितना निवेश गोरखपुर में हुआ है उतना कहीं और नहीं। 8600 करोड़ रुपये से बना खाद कारखाना, 1100 करोड़ से बना एम्स, बीआरडी मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर के साथ ही गोरखपुर में चार विश्वविद्यालय हैं। गोरखपुर वह शहर है जहां एक ही क्षेत्र में एम्स व मेडिकल कॉलेज की सुविधा है। यह चिकित्सा सुविधाओं का हब बन गया है। विकास के तमाम बड़े-बड़े कार्य हुए हैं। सड़क, बिजली जैसी बुनियादी सुविधाओं को सुदृढ़ करने के साथ ही रामगढ़ ताल का सुंदरीकरण, चिड़ियाघर का निर्माण जैसे कार्य विकास की कहानी बताते हैं। रोड कनेक्टिविटी के साथ ही यहां शानदार एयर कनेक्टिविटी भी है। गोरखपुर से प्रमुख शहरों के लिए 14 फ्लाइट फुल होकर चलती हैं। सुदृढ़ कानून व्यवस्था के संग विकास की प्रक्रिया के साथ व्यापार भी तीव्र गति से आगे बढ़ा है। सीएम योगी ने कहा कि इन्हीं मुद्दों को लेकर पहले हम सड़कों पर आंदोलन करते थे।

शानदार इंफ्रास्ट्रक्चर विकास की पहली शर्त
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शानदार एवं सुदृढ़ इंफ्रास्ट्रक्चर विकास की पहली शर्त है। सुरक्षा व पर्याप्त बिजली की उपलब्धता भी इसके महत्वपूर्ण अंग हैं। यह सारी सुविधाएं शासन की तरफ से दी जा रही हैं। इन सुविधाओं का बेहतरीन उपयोग कैसे करें, इसके लिए हमें खुले दिलो दिमाग से कार्य करना होगा।

निवेश के लिए मजबूत रखें लैंड बैंक
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फरवरी 2023 में लखनऊ में आयोजित होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के लिए गोरखपुर के उद्यमियों व व्यापारियों को आमंत्रित करने के साथ ही अधिकारियों को निर्देशित किया कि निवेश की संभावनाओं को देखते हुए वह लैंडबैंक मजबूत रखें। उन्होंने कहा कि साउथ कोरिया और जापान जैसे देशों के जो निवेशक पहले डर के कारण यूपी में आना नहीं चाहते थे, वे आज यहां बड़े पैमाने पर निवेश कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि 31 अक्टूबर को उन्होंने नोएडा में उत्तर भारत के पहले डाटा सेंटर का शुभारंभ किया। इससे डाटा तो सुरक्षित होगा ही, 39 हजार करोड़ रुपये का निवेश भी प्राप्त हो रहा है। सीएम ने यह भी बताया कि एक नवम्बर को लखनऊ में उनकी उद्यमियों से मुलाकात हुई थी। उन उद्यमियों ने तीन लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव देने की बात कही है।

प्रोडक्ट की शानदार पैकेजिंग पर देना होगा ध्यान
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमे अपने प्रोडक्ट की पैकेजिंग को शानदार बनाना होगा। पहला इम्प्रेशन पैकेजिंग का ही पड़ता है। यही इम्प्रेशन दिलो दिमाग में रहता है। पैकेजिंग की महत्ता को देखते हुए एमएसएमई विभाग को पैकेजिंग इंस्टिट्यूट खोलने का निर्देश दिया जा चुका है।

यूपी की कई योजनाएं देश में नायाब
सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की कई योजनाएं पूरे देश में नायाब हैं। यहां की ओडीओपी योजना को केंद्र सरकार ने अन्य राज्यों को भी लागू करने को कहा है। यूपी के निर्यात में 1.56 लाख करोड़ रुपये का योगदान ओडीओपी का रहा। इसी तरह यूपी की मिशन शक्ति और अभ्युदय कोचिंग योजना भी देश में नजीर बनी। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में यूपी देश में दूसरे नम्बर पर है। सरकार हर सेक्टर के लिए बेहतरीन नीति ला रही है। इससे निवेश के साथ राजस्व और रोजगार भी बढ़ेगा।

गोड़धोइया नाला, देवरिया बाईपास और टीपीनगर-पैडलेगंज ओवरब्रिज को मंजूरी
संवाद के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ी खुशखबरी भी दी। उन्होंने बताया कि वह लखनऊ से गोड़धोइया नाला, देवरिया बाईपास फोरलेन और टीपीनगर-पैडलेगंज ओवरब्रिज को मंजूरी देकर यहां आए हैं। इससे जलनिकासी और सुगम आवागमन की बड़ी सुविधा मिलेगी। सीएम योगी ने उद्यमियों व व्यापारियों से स्मार्ट सिटी मिशन से जुड़ने और लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित करने की अपील की।

सेफ सिटी का शानदार मॉडल बना सकता है गोरखपुर
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उद्यमियों व व्यापारियों के सहयोग से ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत चौराहों पर लगवाए जा रहे सीसी कैमरों की सराहना करते हुए कहा कि इससे अब कोई भी अपराधी बच नहीं पाएगा। उन्होंने कहा कि इस प्रयोग से गोरखपुर पूरे देश में कम खर्च में सेफ सिटी का शानदार मॉडल तैयार कर सकता है।

महिला उद्यमी को प्रोत्साहित किया मुख्यमंत्री ने
इस दौरान मुख्यमंत्री ने महिला उद्यमी को खुद प्रेरित कर उनसे सुझाव मांगा। पैकेजिंग उद्योग से जुड़ी संगीता पांडेय ने बताया कि 1500 रुपये से शुरू उनका कारोबार आज करोड़ में है। उन्होंने सीएम से घरेलू महिलाओं को उनके खाली समय में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रयास करने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने संगीता पांडेय की सराहना की और उनके सुझाव के अनुसार महिलाओं को प्रशिक्षण दिलाने की बात कही।
इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ बड़ी संख्या में उद्यमी एवं व्यापारी भी मौजूद थे।


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *