छठ पूजा में शामिल होने लक्ष्मण मेला मैदान पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: लोक आस्था के पर्व छठ पूजा पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार शाम को लक्ष्मण मेला मैदान पहुंचे। जहां वह भोजपुरी समाज के साथ छठ पूजा में शामिल हुए। इस दौरान अखिल भारतीय भोजपुरी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रभूनाथ राय ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पुष्पगुच्छ, अंगवस्त्र और स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं गृह संजय प्रसाद और गोविंद शुक्ला भी मौजूद रहे।

छठ पूजा से जुड़ता है पूरा समाज
मुख्यमंत्री याेगी आदित्यनाथ ने भोजपुरी समाज को संबोधित करते हुए सभी को छठ पूजा की हृदय से बधाई दी और उनके कल्याण की मंगलकामना की। मुख्यमंत्री ने कहा कि छठ लोक आस्था का पर्व है। पूरा समाज इससे जुड़ता है। पर्व और त्योहार का महत्व ही सामूहिकता का दर्शन है। छठ ही ऐसा पर्व है जब सब एक जुट हो करके प्रकृति, स्वच्छता और लोक आस्था के प्रति समर्पित भाव के साथ काम करते हैं। यह पर्व आदर्श का उदाहरण है जो चार चरणों में मनाया जाता है। इस पर्व में अंत: और बाह्य शुद्धि पर पूरी तरह ध्यान दिया जाता है। जल से अर्घ दिया जाता है, ये बगैर शुद्धि के नहीं होता। सीएम ने कहा कि नदी की स्वच्छता का अभियान सामूहिकता के साथ चलाया गया। इसी का परिणाम है कि यहां आज गोमती नदी शुद्ध दिखाई पड़ रही है। भोजपुरी समाज देश दुनिया में जहां भी है, वह वहां छठ पर्व मना रहा है। नहाय खाय से शुरू होकर खरना फिर अस्तांचल सूर्य के साथ कल उगते सूर्य की उपासना के बाद सम्पन्न होने वाला यह पर्व सामाजिक समरसता का भी उदाहरण प्रस्तुत करता है।

कार्यक्रम समापन के बाद एक फिर चलाना होगा स्वच्छता अभियान
सीएम योगी ने कहा कि प्रकृति के देवता सूर्य हम सबको एक आर्शीवाद देते हैं, बिना सूर्य के दुनिया में कुछ दृष्टिगोचर नहीं होता है। ऐसे में सभी को रोजाना सूर्य भगवान को जल देना चाहिए। आस्था का सम्मान सरकार भी करना चाहती है। सीएम ने कहा कि घाटों पर पक्की सुशोभिता बनाने से बचना चाहिए, इसे अस्थाई बनाना चाहिए ताकि इसका सम्मान बरकरार रहे। प्रदेश में जहां भी कार्यक्रम हो रहे हैं, इसके लिए प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है। इसके अलावा हमे भी व्यवस्था को लेकर अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी। कार्यक्रम के समापन के बाद एकजुट होकर गंदगी को हटाना होगा। फिर से स्वच्छता अभियान चलाना होगा, तभी हमको पुण्य प्राप्त होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अंत में भोजपुरी भाषा में छठी मइया के कृपा आप सबपर बनल रहे, सभी व्रती माता-बहनों पर माई के किरपा बनल रहे के साथ शुभकामनाएं दीं।


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *