सीएम योगी ने हापुड़ में 810 करोड़ रुपये की लागत की 274 विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया

सीएम ने कहा- प्रदेश में कानून का राज होने के कारण कांवड़ यात्रा शांतिपूर्ण तरीके से हो पाई

अवैध नशा के कारोबारियों की जब्त करेंगे संपत्ति, जेल में गुजरानी पड़ेगी पूरी जिंदगी

हापुड़। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को जिला संयुक्त चिकित्सालय सहित 810 करोड़ रुपये की लागत की 274 विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि बिना भेदभाव के विकास हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। प्रदेश में कानून का राज होने के कारण कांवड़ यात्रा शांतिपूर्ण तरीके से हो पाई। अवैध नशा के कारोबार में लिप्त तत्वों की संपत्ति जब्त तो करेंगे ही पूरी जिंदगी उन्हें जेल में भी गुजारनी पड़ेगी।

सीएम योगी ने कहा कि हमारी सरकार कृषि सहायता योजना के तहत किसानों को ट्रैक्टर उपलब्ध करा रही है। गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत आवास दिया जा रहा है। वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान प्रदेश के 15 करोड़ लोगों को केंद्र और राज्य सरकार द्वारा महीने में दो बार राशन उपलब्ध करवाया गया, जो आम जनता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता और संवेदनशीलता को प्रदर्शित करता है। बिना भेदभाव के विकास हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में पांच वर्ष पहले आपके साथ भेदभाव होता था। बिजली नहीं मिलती थी, गुंडागर्दी चरम पर थी, फिरौती मांगी जाती थी, विकास की योजनाओं में लूट खसोट होता था। हमारी सरकार में इन सब पर विराम लगा। उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रा शांतिपूर्ण तरीके से इसलिए हो पाई क्योंकि आज प्रदेश में कानून का राज है। प्रदेश में गुंडागर्दी और दंगे नहीं होते हैं। बेटियां स्कूल जा सकती हैं, माताएं और बहनें बाजार जा सकती हैं। उनकी सुरक्षा में कोई सेंध नहीं लगा सकता है और अगर कोई कोशिश करेगा तो फिर भरेगा भी।

सीएम योगी ने कहा कि नशे के खिलाफ हमें एक नई लड़ाई छेड़नी पड़ेगी। कोई भी मादक पदार्थ जो हमारी युवा पीढ़ी के भविष्य के साथ खिलवाड़ करे वो राष्ट्रीय अपराध है। उन्होंने कहा कि हम अवैध नशे के कारोबार में लिप्त तत्वों की संपत्ति जब्त तो करेंगे ही, साथ ही उन्हें पूरी जिंदगी जेल में भी गुजारनी पड़ेगी। सीएम योगी ने कहा कि युवाओं को अच्छी शिक्षा और रोजगार के लिए डबल इंजन की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। हम लोग प्रदेश के हर परिवार की मैपिंग करने जा रहे हैं उसके बाद जिन परिवारों को नौकरी और रोजगार नहीं मिला है उन्हें आगामी पांच वर्ष के अंदर नौकरी और स्वरोजगार से जोड़ेंगे।

सीएम योगी ने कहा कि हापुड़ को बने 11 वर्ष हो गए लेकिन इसके पास अपना जिला चिकित्सालय नहीं था। आज हमने अनेक सुविधाओं से युक्त जिला चिकित्सालय यहां की जनता को समर्पित कर दिया है। बहुत ही जल्द इंट्रीग्रेटेड कचहरी का यहां निर्माण होगा। साथ ही सभी जिला स्तरीय कार्यालय एक जगह पर होंगे। इससे यहां के लोगों को जगह-जगह भटकना नहीं पड़ेगा। इसके लिए जितने भी धन की आवश्यकता पड़ेगी राज्य सरकार उसमें पूरा सहयोग करेगी।

सीएम योगी ने कहा कि कोरोना कालखंड में भारत की 135 करोड़ की आबादी ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में जिस तरह का अनुशासन दिखाया वह दुनिया के सामने नजीर बनी है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व का कमाल है कि पूरी दुनिया में भारत के कोविड प्रबंधन को सबसे बेहतरीन माना गया। उन्होंने कहा कि अभ्युदय योजना और स्वामी विवेकानंद तकनीकी सक्षमता योजना के अंतर्गत प्रदेश के दो करोड़ युवाओं को टैबलेट उपलब्ध करवाकर उन्हें ट्रेनिंग देंगे। स्मार्ट युवा के रूप में इन्हें केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं से जोड़ेंगे। हर परिवार के एक नौजवान को नौकरी और रोजगार से जोड़ेंगे।

सीएम योगी ने कहा कि विकास की सोच का परिणाम है कि आज दिल्ली से हापुड़ और मेरठ की दूरी कम हो गई है। आरआरटी के लागू होने और एक्सप्रेस हाइवे बनने के साथ यह और आसान हो जाएगा। गंगा एक्सप्रेस-वे बनने के बाद 14-16 घण्टे की मेरठ से प्रयागराज की दूरी मात्र 6 घण्टे में तय हो जाएगी। नोएडा के जेवर में बन रहा अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट जब तैयार हो जाएगा तो यहां और आस-पास के लाखों युवाओं को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को आने वाले समय में देश की नम्बर एक की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए सरकार और प्रदेश की 25 करोड़ की जनता को सामूहिक प्रयास करना होगा।

हापुड़ के पापड़ का किया जिक्र
अपने भाषण की शुरुआत में हापुड़ के पापड़ का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा, “मैं आज प्रातः काल से ही मेरठ मंडल के दौरे पर हूं। मेरठ आऊं और हापुड़ न आऊं तो ये बिल्कुल वैसा ही है जैसे कोई इंसान भोजन ले और हापुड़ का पापड़ न ले तो मजा फीका हो जता है। ऐसी ही स्थिति हम लोगों के मेरठ मंडल के दौरे पर होती है।” बता दें कि हापुड़ का पापड़ देश दुनिया में काफी मशहूर है। मूंग दाल पापड़, उड़द दाल पापड़, मैदा के पापड़, साबूदाने के पापड़, खमीर के पापड़ और भी बहुत सी चीजों के पापड़ हापुड़ में बनते हैं ।


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *