फार्मा सेक्टर के नेशनल सेमिनार में सीएम योगी हुए शामिल

वाराणसी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फार्मा सेक्टर से जुड़े विशेषज्ञों, स्टेक होल्डर्स, उद्यमियों को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि यूपी आने वाले समय में फार्मा का एक बड़ा केंद्र बनकर उभरने जा रहा है। इसके अलावा प्रदेश में फार्मा सेक्टर के लिए पर्याप्त मैनपॉवर, बेहतर रोड कनेक्टिविटी, पर्याप्त लैंड बैंक और सुरक्षित माहौल उपलब्ध है। उन्होंने फार्मा सेक्टर के रिसर्च फेलो और छात्र-छात्राओं से क्वालिटी के साथ समयबद्ध तरीके से कार्य करने का आह्वान किया और कहा कि विगत 9 साल में फार्मा सेक्टर में बहुत से नये कार्य हुए हैं, यही कारण है कि आज भारत विश्व के फार्मा बाजार में बड़ी भूमिका में नजर आ रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार शाम दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे। यहां बाबतपुर स्थित एक कॉलेज प्रांगण में आयोजित सेमिनार ‘नेशनल कांफ्रेंस ऑन ऑपर्चुनिटी ग्रोथ इन फार्मा’ में सीएम योगी बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए।

जो संभावना दुनिया में भारत के अंदर, वही संभावना भारत के अंदर उत्तर प्रदेश में
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि काशी में एक ज्वलंत और महत्वपूर्ण मुद्दे को लेकर नेशनल सेमिनार का आयोजन किया गया है। बाबा विश्वनाथ की इस पावन धरा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कर्म साधना की भूमि पर मैं आप सभी का स्वागत करता हूं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विगत 9 साल में फार्मा सेक्टर के विकास के लिए में बहुत से नये काम हुए हैं। दुनिया के फार्मा बाजार पर ना केवल भारत की पकड़ मजबूत हो रही है, बल्कि भारत अपने आप में भी दुनिया का बड़ा मार्केट है। फार्मा सेक्टर में जो संभावना दुनिया में भारत के अंदर है, वही संभावना भारत के अंदर उत्तर प्रदेश में है। इस क्षेत्र में कार्य कर रहे विशेषज्ञ, रिसर्च फेलो, स्टेक होल्डर्स और छात्र छात्राओं को अपने उज्ज्वल भविष्य के लिए आश्वस्त होकर इसमें कार्य करना चाहिए।

दुनिया आशा भरी निगाहों से भारत को देख रही
मुख्यमंत्री ने बताया कि फार्मा सेक्टर बहुत बड़ा है, क्वालिटी का ध्यान रखते हुए हम समयबद्ध तरीके से कार्य करेंगे, तो भारत के साथ साथ दुनिया के मार्केट पर हमारा कब्जा हो सकता है। हमें इस क्षेत्र में और प्रयास करने होंगे, जो नए रिसर्च और पेटेंट हुए हैं उनमें भारत ने बेहतरीन कार्य किये हैं। हमें डॉक्यूमेंटेशन, पब्लिकेशन, रिसर्च की संभावनाओं और पेटेंट की प्रक्रिया को समयबद्ध तरीके से आगे बढ़ाना होगा। दुनिया आशा भरी निगाहों से भारत को देख रही है। जब जब भारत की प्रतिभा को उचित मंच मिला है, उसने उस क्षेत्र में बेहतरीन करके दिखाया है।

30 करोड़ लोग यूपी की स्वास्थ्य सेवाओं पर निर्भर
मुख्यमंत्री ने बताया कि यूपी में भी इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। लगभग 30 करोड़ लोग यूपी की स्वास्थ्य सेवाओं पर निर्भर हैं। लखनऊ और पटना के बीच दवा के केवल दो बड़े मार्केट वाराणसी और गोरखपुर में हैं। पटना तक दवा की आपूर्ति वाराणसी से और काठमांडू तक दवा की आपूर्ति गोरखपुर से होती है। ऐसे में इस फील्ड में बहुत कुछ करने की आवश्यक्ता है। हमें रिसर्च वर्क के साथ ही नये संस्थानों का भी निर्माण करना होगा। उन्होंने कहा कि भारत ने ठान लिया है तो दुनिया के मंच पर भारत की प्रतिभा अवश्य छाएगी। हमने नये भारत की नयी तस्वीर को देखा है। देश आजादी के अमृत काल में प्रवेश कर चुका है। अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है। भारत को जी 20 का नेतृत्व मिलना सामान्य उपलब्धि नहीं है। वैश्विक मंच पर भारत की उपलब्धियों को दिखाने का ये हमारे पास सबसे सुनहरा अवसर है।

यूपी में पर्याप्त मैनपॉवर, बेहतर रोड कनेक्टिविटी, पर्याप्त लैंड बैंक मौजूद
मुख्यमंत्री ने बताया कि यूपी के विकास को पंख लगाने के लिए हमने 10 से 12 फरवरी तक ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया है। मैं आप सभी को आमंत्रित करता हूं कि आप यूपी में निवेश के लिए आगे आएं। उत्तर प्रदेश असीम संभावनाओं वाला प्रदेश है। फार्मा सेक्टर के लिए यूपी में अपनी एक अलग पॉलिसी है। एनसीआर यमुना एथॅारिटी में लगभग साढ़े तीन सौ एकड़ भूमि पर मेडिकल डिवाइस पार्क के निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है। इसके अलावा ललितपुर में दो हजार एकड़ में बल्क ड्रग पार्क का कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा हैं। यूपी में सस्ता मैनपॉवर, बेहतर रोड कनेक्टिविटी और पर्याप्त लैंड बैंक मौजूद है। इसके अलावा सुरक्षित माहौल में निवेश और व्यापार की असीम संभावनाएं हैं। मुझे विश्वास है कि उत्तर प्रदेश फार्मा सेक्टर का एक बड़ा केंद्र बनकर के उभरेगा। घरेलू मार्केट पर मजबूत पकड़ के साथ साथ वैश्विक मार्केट पर छा जाने का एक बड़ा अवसर हम सबके सामने है।

सेमिनार में मुख्य रूप से फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया (पीसीआई) के चेयरमैन मोंटू कुमार एम पटेल, कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर, राज्यमंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु, सांसद बीपी सरोज, विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी, डॉ अवधेश सिंह, सौरभ श्रीवास्तव, सुशील सिंह, टी राम, पूर्व ड्रग कंट्रोलर डॉ जेएन सिंह सहित बड़ी संख्या में फार्मा सेक्टर से जुड़े लोग मौजूद रहे।


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *