4 अगस्त, आजमगढ़। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संगीत मानव जीवन के सर्वांगीण विकास का माध्यम है। संगीत की सभी विधाओं को हम जीवित कर रहे हैं। इसको देखते हुए हम भातखंडे विश्वविद्यालय से सम्बद्ध हरिहरपुर घराने को समर्पित एक महाविद्यालय शुरू करने जा रहे हैं। वह गुरुवार को आजमगढ़ के हरिहरपुर गांव में हरिहरपुर घराने के संगीत छात्रों के प्रस्तुतिकरण कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि संगीत के इतने प्राचीन घराने में आकर अभिभूत हूं। उन्होंने कहा कि हरिहरपुर घराने में संगीत की विभिन्न विधाएं हैं। जिसके महत्व को समझते हुए संसाधनों के अभाव में भी आपने और आपके पूर्वजों ने यहां पर सुरक्षित रखा, वह सराहनीय है। 

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि हरिहरपुर घराने ने देश को संगीत के क्षेत्र में एक नई ऊंचाई दी है। हमारा यह सौभाग्य है कि यह घराना उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में है। उन्होंने कहा कि यह जनपद एक समय अपनी पहचान के लिए मोहताज था आज आजमगढ़ के लोगों ने निर्णय लिया है तो स्वभाविक है कि उस निर्णय के साथ अपने आपको सम्बद्ध करने के लिए मैं आपके बीच आया हूं।

मुख्यमंत्री योगी ने हरिहरपुर घराने से जुड़े कलाकारों का जिक्र किया और कहा, इस प्राचीन परंपरा से पंडित स्वर्गीय गणेश प्रसाद मिश्र, स्वर्गीय पंडित पन्ना लाल मिश्र, पंडित छन्नू लाल मिश्र, पंडित काली प्रसाद मिश्र, पंडित अम्बिका मिश्र, पंडित मनोज मिश्रा जैसे अनेक कलाकार इस घराने ने दिए हैं, जो विश्व विख्यात हैं। उन्होंने कहा कि इन कलाकारों ने लखनऊ के भातखंडे महाविद्यालय को एक नई उचाइयां दी हैं। आज भातखंडे उत्तर प्रदेश का पहला संगीत विश्वविद्यालय है।

कजरी महोत्सव से जुड़ेगी सरकार

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि यहां होने वाले कजरी महोत्सव के कार्यक्रम को अब तक कोई सरकारी अनुदान नहीं मिलता था। अब प्रतिवर्ष इस आयोजन के साथ सरकार जुड़ेगी और इस कार्यक्रम में आपका सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि हमारे जो भी शासकीय आयोजन एवं महोत्सव होते हैं उसके साथ हरिहरपुर घराना विशेष रूप से जुड़ेगा।

आजमगढ़ से हरिहरपुर बनेगी दो लेन सड़क

मुख्यमंत्री योगी ने मंच से ही कार्यक्रम स्थल पर मौजूद मंडलायुक्त एवं जिलाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि आजमगढ़ से हरिहरपुर की कनेक्टिविटी के लिए दो लेन की सड़क बनें इस पर ध्यान दें। उन्होंने पर्यटन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि यहां के शीतला माता और भगवान शिव के प्राचीन मंदिर का सुन्दरीकरण कराएं। साथ ही यहां मौजूद तालाब को अमृत सरोवर के तौर पर विकसित करें। उन्होंने हरिहरपुर घराना से जुड़े लोगों से अपील करते हुए कहा कि 15 अगस्त के दिन इस सरोवर पर तिरंगा झंडा जरूर फहराएं।


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *