पब्लिक को ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा, विभाग को मिल रहा रियल टाइम एक्चुअल डेटा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की सभी बसों में एंड्रायड आधारित नयी इलेक्ट्रॉनिक टिकट जारी करने वाली मशीनों से परिवहन निगम के साथ साथ प्रदेश के लोगों को बहुत सुविधा हुई है। इससे जहां एक तरफ टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग के साथ साथ रियल टाइम एक्चुअल डेटा मिल रहा है, वहीं दूसरी तरफ यात्रियों को टिकट के भुगतान में आने वाली कठिनाइयां भी दूर हुई हैं। मालूम हो कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप परिवहन विभाग नागरिक सेवाओं के डिजिटाइजेशन की ओर बढ़ रहा है। ये कदम उसी दिशा में उठाया गया है।

मिल रहा रियल टाइम डेटा
उत्तर परिवहन निगम के एमडी संजय कुमार के अनुसार एंड्रॉयड आधारित टिकटिंग मशीन से सभी क्षेत्रों में चल रही परिवहन निगम की बसों का अपडेट डेटा हर रोज मिल रहा है। साथ ही इस तकनीकी से यात्रा करने वालों की संख्या, राजस्व प्राप्ति सहित कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्रतिदिन मुख्यालय को रियल टाइम उपलब्ध हो रही है। इसके जरिये मुख्यालय स्तर से प्रदेशभर में संचालित बसों की मॉनीटरिंग आसान हुई है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की यह व्यवस्था मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप यूपी में सभी व्यवस्थाओं को जल्द से जल्द डिजिटल बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

गुणवत्ता और पारदर्शिता में सुधार
एमडी संजय कुमार के अनुसार इससे परिवहन निगम की बसों में चलने वाले परिचालकों के साथ ही मुख्यालय में काम करने वाले कर्मचारियों को भी कार्य करने में सुविधा हुई है। इसके जरिये गुणवत्ता में सुधार के साथ ही पारदर्शिता भी बढ़ी है। बता दें कि यूपी रोडवेज की साधारण श्रेणी की बसों में भी एक नवंबर से रिजर्वेशन की सुविधा शुरू की गयी है।


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *