योगी सरकार अपने लक्ष्य तक पहुचनें में युद्ध स्तर पर जुटी हुई है, योगी सरकार लोगों तक सभी सुविधाओं को आसानी से पहुंचाने के साथ ही युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए बड़ा निर्णय लेने जा रही है। उत्तर प्रदेश सरकार गांवों में 1.80 लाख सीएससी (कामन सर्विस सेंटर) खोलने की तैयारी में है। इससे 4.5 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होने का अनुमान है।

योगी सरकार अगले पांच वर्षों में उत्तर प्रदेश में सभी परिवार से कम से कम एक व्यक्ति को रोजगार से जोड़ना चाहती है। साथ ही सरकार की मंशा है कि लोगों को सुविधाओं के लिए इधर उधर भटकना नहीं पड़े और सभी सुविधाएँ लोगों को घर के पास उपलब्ध हों। इसी बात को ध्यान में रखते हुए योगी सरकार की अगले पांच वर्षों में गांवों में 1.80 लाख कामन सर्विस सेंटर (सीएससी) खोलनेकी योजना है। इसके माध्यम से 4.50 लाख युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा। सरकार की योजना हर ग्राम पंचायत में कम से कम दो कामन सर्विस सेंटर (सीएससी) खोलने की योजना है। सीएससी (कामन सर्विस सेंटर) में सरकारी और गैर सरकारी सेवाओंका लाभ ग्रामीण सीधे प्राप्त कर सकते हैं।

कामन सर्विस सेंटर (सीएससी) में बहुत सारे डिजिटल काम एक ही जगह पर हो जाते हैं। किसी के खाते में पैसे जमा करना या खाते से पैसे निकालना हो या आनलाइन कोई भी प्रमाणपत्र बनवाना हो तो कामन सर्विस सेंटर  के माध्यम से किए जा सकते हैं। इसके जरिए युवा अपने गांव में ही आय का साधन विकसित कर सकते हैं। साथ ही दूसरों को रोजगार देने में भी समर्थ हो सकेंगें।


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *