मां गंगा के पृथ्वी पर अवतरण, देव दीपावली की कथा व भगवान शिव के लेज़र शो के माध्यम पर्यटक सुनेंगे भजन

वाराणसी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संकल्प से अयोध्या के दीपोत्सव के बाद काशी की देव दीपावली इस वर्ष भी भव्यतम रूप में मनायी जाएगी। इस साल पहली बार काशी के ऐतिहासिक घाट की दीवार पर 3डी प्रोजेक्शन मैपिंग के माध्यम धर्म का व्याख्यान होगा। इसके जरिए काशी आने वाले पर्यटक मां गंगा के पृथ्वी पर अवतरण व देव दीपावली की कथा सुन सकेंगे। गंगा की गोद में लेजर और लाइट मल्टीमीडिया शो के माध्यम से भगवान शिव के भजन की प्रस्तुति भी होगी। 20 मिनट का शो कई बार दिखाया जाएगा, जिससे देव दीपावली पर वाराणसी के घाटों पर आने वाले सभी श्रद्धालु देख सकेंगे। इस शो का होगा आयोजन चेत सिंह घाट पर होगा।

7 नवंबर को विश्व विख्यात देव दीपावली के अवसर पर योगी सरकार काशी के धनुषाकार घाटों को 10 लाख दियों से रौशन करेगी। सरकार काशी के घाट पर पहली बार 3डी प्रोजेक्शन मैपिंग लेजर शो आयोजित करा रही है। काशी के घाटों के किनारे सदियों से खड़ी ऐतिहासिक इमारतों पर धर्म की कहानी जीवंत होती दिखेंगी। वहीं गंगा की गोद में शिव भजनों का लेजर और लाइट मल्टीमीडिया शो भी आयोजित होगा। मॉडर्न स्टेज सर्विसेज के अनुभव गुप्ता के अनुसार 5 दिन के रिकॉर्ड समय में गंगा अवतरण, देव दीपावली की धार्मिक जानकारी और शिव भजनों के 5-6 ट्रैक शूट करके के अंतिम रूप दिया गया है। घाट पर इंस्टॉल और शो को चलाने के लिए टेक्नीशियन व इंजीनियर मिलाकर करीब 250 से अधिक लोगों की टीम लगी है और इस शो का प्रोजेक्शन 20 लेज़र प्रोजेक्टर के माध्यम से होगा। दर्शक इस शो को 6 और 7 दोनों दिन सकते हैं।

घाट से गंगा की गोद में लेजर और लाइट मल्टीमीडिया शो भी होगा, जो टाइम कोड द्वारा प्रसारित किया जाएगा। इसमें संगीत की ध्वनि के साथ लेज़र और लाइट्स का एक अनूठा तालमेल देखने को मिलेगा। अनुभव गुप्ता ने बताया कि इसमें प्रोग्रामिंग किया जाता है और ये ऑटो मोड पर चलता है।

मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने बताया कि कि चेत सिंह घाट पर लेज़र शो शाम 7 बजे से 20 मिनट तक चलेगा। इसमें 3डी लेज़र प्रोजेक्शन मैपिंग शो 12 मिनट का व लेजर लाइट एंड साउंड शो 8 मिनट का होगा, जो कुछ अंतराल में कई बार रिपीट होगा। जिससे देव दीपावली पर काशी आने वाले सभी पर्यटक देख सकें। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के सामने गंगा के उस पार रेत पर शाम 7 बजकर 40 मिनट से ग्रीन आतिशबाजी शुरू होगी।


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *