योगी सरकार की मंशा के अनुरूप ताजनगरी में चल रही जी-20 की तैयारी

आगरा। योगी सरकार के जी-20 देशों के मेहमानों के स्वागत सत्कार में कोई कोर कसर नही छोड़ना चाहती है। जी-20 समिट में भाग लेने के लिए आने वाले विदेशी मेहमानों के स्वागत सत्कार के लिए शहर को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। इसी कड़ी में आगरा नगर निगम ने वीआईपी रोड कहे जाने वाले माल रोड पर ‘वेस्ट टू वंडर पार्क’ तैयार किया है। इस पार्क के जरिये आगरा नगर निगम द्वारा यह दर्शाने की कोशिश की गई है कि वेस्ट मेटेरियल का इस्तेमाल करके भी शहर को स्वच्छ, सुंदर और आकर्षक बनाया जा सकता है।

वेस्ट का अनोखा प्रयोग
आजकल वेस्ट मेटेरियल से बहुत ही आकर्षक वस्तु बनाई जा रही है। कुछ यही उपयोग आगरा नगर निगम की ओर से भी किया गया है। वेस्ट मेटेरियल से आगरा नगर निगम द्वारा माल रोड पर ‘वेस्ट टू वंडर पार्क’ तैयार किया जा रहा है। दरअसल डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन, सफाई व अतिक्रमण अभियान के दौरान जो वेस्ट मेटेरियल आगरा नगर निगम को मिलती है। अब आगरा नगर निगम उनको उपयोग में ला रहा है। उसको इस पार्क के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा।

आगरावासी कर रहे सराहना
आगरा नगर निगम द्वारा मंडलायुक्त कार्यालय के समीप बनाए जा रहे वेस्ट टू वंडर पार्क में आपको शेर, बंदर, हिरण, घोड़ा, बिच्छू और मगरमच्छ दिखाई दे जाएंगे। इन जानवरों की आकर्षक आकृतियों को नगर निगम के कबाड़ में पड़ी वस्तुओं से तैयार किया गया है। इन आकर्षक आकृतियों को बनाने में खराब टायर, कबाड़ हो चुके स्ट्रीट लाइट के खंभे और लोहे के सरिया और पाइपों को आकार देकर बनाया गया है। माल रोड से गुजर रहे लोग अब इनके साथ खड़े होकर सेल्फी भी ले रहे हैं। वेस्ट टू वंडर पार्क देख रहे लोगों को विश्वास ही नहीं हो रहा कि वेस्ट वस्तुओं से इस तरह की आकर्षक और खूबसूरत आकृतियां बनाई जा सकती है। लोगों ने आगरा नगर निगम के इस प्रयास की सराहना कर रहे है।

2-3 दिन में तैयार होगा पार्क
आगरा स्मार्ट सिटी के सीईओ/ नगर आयुक्त निखिल कुमार फुंडे ने बताया कि शहर को सुंदर और स्वच्छ बनाने की कवायद में वेस्ट टू वंडर पार्क भी शामिल हो गया है। आगरा नगर निगम अपनी कबाड़ हो चुकी वस्तुओं का किस तरह से इस्तेमाल करता है, यह सब इस वेस्ट टू वंडर पार्क में दिखाया गया है। जी- 20 के मेहमान भी इस पार्क से रूबरू हों सकेंगे। दो-तीन दिन में यह पार्क पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।

मुख्यमंत्री करेंगे निरीक्षण
बता दें कि जी-20 देशों के मेहमानों के स्वागत के लिए शहर में चल रही तैयारियों का जायजा लेने मुख्यमंत्री आदित्यनाथ रविवार को दोपहर 2:00 बजे आ रहे है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री आगरा मेट्रो रेल कारपोरेशन द्वारा रामलीला मैदान में बनाए जा रहे भूमिगत स्टेशन और ट्रैक की खुदाई कार्य का शुभारंभ करेंगे।


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *