सर्दियों का मौसम आते ही मंडियों में पत्ता गोभी दिखाई देने लगती है। सब्ज़ी के रूप में इस्तेमाल होने के अलावा इसके बहुत से औषधीय गुण भी है जिन्हें जान कर आप भी इसके जूस को पीना स्टार्ट कर देंगे।

पत्ता गोभी के जूस को अपने दैनिक आहार में शामिल करें, क्योंकि इसमें फाइबर, बीटा-कैरोटीन, विटामिन (जैसे बी 1, बी 6, के, ई, सी आदि) और कई खनिजों (जैसे कैल्शियम, आयोडीन, मैग्नीशियम, लोहा, सल्फर और इतने पर) से भरपूर है।यह आपके स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद सब्जी के रूप में आसानी से मिल जाती है।

पत्ता गोभी के जूस के लाभ

अगर आप अपने स्वास्थ्य का ज़्यादा ध्यान रखना चाहते हैं तो पत्ता गोभी के जूस से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है। इसके अद्भुत औषधीय गुणों के कारण इसे ‘सुपरफूड’ माना जाता है। पत्ता गोभी के जूस के कुछ स्वास्थ्य लाभों की आपको आगे दे रहे है-

1. कैंसर से लड़ने में मदद करें 

कच्ची पत्ता गोभी कैंसर के लिए बहुत ही लाभकारी होती है। चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, कच्ची हरी पत्ता गोभी के रस में आइसोसायनेट्स, रासायनिक तत्व होते है जो आपके शरीर में एस्ट्रोजन के चयापचय की प्रक्रिया को तेज करता है और स्तन कैंसर, फेफड़ों के कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, पेट के कैंसर और पेट के कैंसर से दूर रहने में मदद करता है। यह कैंसर रोगियों में उपचार प्रक्रिया को भी तेज करता है।

2. कोलाइटिस का इलाज करता है

पत्ता गोभी एक बहुत ही अच्छी पेट की आँत की सफ़ाई के रूप में काम करता है और इसलिए पत्ता गोभी के रस का उपयोग कोलाइटिस के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें दो आवश्यक खनिज क्लोरीन और सल्फर होते हैं, जो बड़ी आंत और कोलन की सूजन के इलाज में प्रभावी होते हैं।

3. वजन घटाने में सहायक

कच्ची पत्ता गोभी मोटापे के लिए एक बेहद लाभकारी इलाज है। मूल रूप से, यह आपकी आंत को साफ़ करता है जिससे अपशिष्ट पदार्थों का निष्कासन आसान हो जाता है और भोजन को पचाने में आसानी होती है। इसके अलावा, इसमें कैलोरी बहुत अधिक नहीं होती है, जो अधिक वजन वाले लोगों के लिए भी एक बड़ा प्लस point है।

4. एक्यूट अल्सर को रोकें

पत्ता गोभी के रस से एक्यूट अल्सर का भी इलाज किया जा सकता है। यह आपकी आंत और ऊपरी आंत को डिटॉक्सिफाई करके आपकी बहुत अच्छी देखभाल करने में मदद करता है। साथ ही इसमें बड़ी मात्रा में विटामिन यू (जिसे ‘कैबजेन’ के नाम से जाना जाता है) भी होता है, जो आपके पेट की भीतरी परत को मजबूत करने और इसे अल्सर के लिए प्रतिरोधी बनाने में सक्षम है।

5. सूजन कम करने में मदद करें

पत्तापत्ता गोभी के जूस का एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी बहुत फायदेमंद होता है। कच्ची पत्ता गोभी में कुछ आवश्यक अमीनो एसिड पाए जाते हैं, जो त्वचा की सूजन से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं।

6. एनीमिया से बचाय 

फोलिक एसिड पत्ता गोभी के रस के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है। जब एनीमिया के इलाज की बात आती है, तो फोलिक एसिड को एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व माना जाता है क्योंकि यह नई रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। इसलिए पत्ता गोभी के रस का प्रयोग खून की कमी को दूर करने के लिए भी किया जाता है।

7. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर 

एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर सब्जी होने के कारण पत्ता गोभी आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकती है। ये आपको हानिकारक फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं जो कई स्किन problems जैसे मुँहासे, पिंपल्स और ब्लैकहेड्स का कारण बनते हैं। इसके अलावा, यह विटामिन सी से भरपूर है, जो प्रक्रिया को तेज करने में मदद करता है।

8. बहतरींन Anti-aging

पत्ता गोभी के रस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व त्वचा के रूखेपन को कम करने के साथ-साथ समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में बहुत मददगार है।पत्ता गोभी के रस को अपने नियमित फेस मास्क में इस्तेमाल करें और देखें कि आपकी झुर्रियां कितनी तेजी से काम होती हैं।

9. स्किन का ग्लो बढ़ाए

पत्ता गोभी का उपयोग त्वचा की टोन और बनावट में सुधार के लिए भी व्यापक रूप से किया जाता है। पोटेशियम के अलावा, जो आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और आपके रंग को गोरा बनाने के लिए बेहद फायदेमंद है, यह सब्जी विटामिन ए और विटामिन ई से भी भरपूर है। ये दो विटामिन ऊतकों को फिर से जीवंत कर सकते हैं और आपकी त्वचा को साफ़, मुलायम और कोमल दिखने में मदद कर सकते हैं।

10. बालों का झड़ना कम करे

पत्ता गोभी में सल्फर प्रचुर मात्रा में पाई जाती है जो आपके बालों को मजबूत बनाने और बालों के झड़ने को रोकने में सहायक होती है। यह बालों के झड़ने को रोकने और कमजोर बालों से निपटने के सबसे प्रभावी और कारगर तरीकों में से एक है। आप हर रोज सुबह कच्ची पत्ता गोभी का रस पी सकते हैं या इसे अपने हेयर मास्क या स्प्रे के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

कुछ जरूरी टिप्स

1. पत्ता गोभी को हमेशा अच्छी तरह धोकर खारे पानी में 30 मिनट के लिए भिगो दें।

2. बेस्ट results के लिए ताजा पत्ता गोभी के रस का प्रयोग करें।

3. एक बार में १२० ग्राम से ज्यादा पत्ता गोभी का जूस न पिएं।

4. ख़राब quality की पत्ता गोभी से परहेज करें। ओर्गानिक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

5. गोभी के जूस को कभी भी फ्रिज में न रखें।

6. पत्ता गोभी के जूस में नमक या चीनी न मिलाएं, क्योंकि इससे इसका असर कम हो सकता है।

पत्ता गोभी के जूस का सेवन आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव तो डालता ही है ,इसके अलावा कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. पोस्ट इनशॉर्ट  इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *