बगीचा हो या बालकनी, अगर gardening का शौक है हो पहली ख्वाहिश यही होती है की हमारी बगिया खूब महके। आइये आपको बताते है उन पेड़ पौधों के नाम जो अपनी खुशबू के लिए ही जाने जाते है , जिन्हें  अपने आस-पास लगा के आप अपने माहौल में खुशबू भर सकते है।

1. गुलाब

 गुलाब की सैकड़ों वैराइटी आती है लेकिंग देसी और अरेबियन गुलाब अपनी खुशबू के लिए ही जाने जाते है। इनकी ग्राफ्टेड वैराइटी बेस्ट होती है अच्छे फूलों के लिए। इनके फूलों की खुशबू के कारण ही इनके व्यवसायिक खेती होती है । जिनसे इत्र बनायाजाता है । बागवानी के शौक़ीन लोग इसे अपने गार्डन में जरुर लगाते है ।

गुलाब

2. चमेली

खुशबूदार चमेली अपने बगीचे में उगने से आपका बगीचा खुशबु से भर जायेगा । यह एक सदाबहार, बारहमासी झाड़ी है चमेली का फूल मंदिरों में पूजा करने के लिए बेहद उपयुक्त होता है । इसके अलावा इसके फूलों से इत्र भी बनाया जाता है।

चमेली

3. स्वर्ण चंपा

वैसे तो चम्पा के सभी वैराइटी  के पौधों के फूलों में बहुत ही अच्छी खुशबू होती है लेकिंग खुशबू के मामले में स्वर्ण चंपा बेहद खास है । चंपा के सभी फूलों में स्वर्ण चंपा सबसे ज्यादा खुशबू देने वाला फूल है। खुशबू की वजह से ही इसके फूलों से धुप बत्ती अगरबत्ती बनाई जाती है।

स्वर्ण चंपा

4.  मोगरा

मोगरा के फूल खुशबू के मामले में अतुलनीय है। यही वजह है की इत्र, पूजा और गजरे बनाने में इनका उपयोग किया जाता है। सबसे अच्छी खुशबू देने वाले फूलों में मोगरा का नाम जरुर आता है। यह एक परमानेंट पौधा है। खुशबू के शौक़ीन इसे जरुर अपने garden में लगाते है।

 मोगरा

5. गंधराज

जैसा की नाम ही है गंधराज इसके फूल पुरे garden को खुशबु से भर देते है। सफ़ेद रंग के फूल खुशबू से भरे होते है। यह आप 10 से 12 इंच के गमले में भी लगा सकते है । इसकी देखभाल थोड़ी ज्यादा करनी पड़ती है पर खुशबू देने में भी यह बेमिसाल है।

गंधराज

6. मधु कामिनी

इसके फूल गुच्छों में आते है। इसके फूल सफ़ेद रंग और बेहद मीठी खुशबू के साथ बेहद खुबसूरत होते है, इसीलिए इसे मधु कामिनी या बेला भी कहते है। आसानी से उगने वाला ये पौधा खुशबू देने में भी अव्वल है। लोग इसे मंदिरों में या जो लोग gardening पसंद करते है इसे जरूर लगाते है।

मधु कामिनी

7. रंजाई

इसके पेड़ झाड़ी नुमा बेल की तरह होता है और क्जोते छोटे सफ़ेद रंग के फूल आते है इसमें । बास्केट या गेट की सजावट के लिए बेस्ट आप्शन होता है ये पौधा। डेकोरेशन्स के साथ-साथ खुशबू भी बेहद खास होती है। इसकी खुशबू बहुत तेज़ होती है।

रंजाई

8. मधु मालती

यह एक बेल है। गेट या छत की बाउंड्री के लिए बेहद उपयुक्त है। इसके फूल गुच्छो में और सफ़ेद, गुलाबी या लाल रंग के होते है। खुशबूदार फूलों से लदी हुई यह बेल आपके garden में रौनक लाती है।  

मधु मालती

9. मैग्नोलिया

इसका फूल भी आज कल बहुत famous है अपनी खुशबू के लिए इसके फूल सफ़ेद कमल के फूल की तरह से दिखाते है इसकी ग्राफ्टेड वैराइटी सबसे अच्छी मनी जाती है खुशबूदार फूलों को पाने के लिए।

मैग्नोलिया

10. रात की रानी

जैसा की इसका नाम है इसके फूल सिर्फ रात होते ही खिलते है लेकिन अपने आप पास की जगह को पूरी तरह से खुशबू से भर देते है। इसका पौधा झाड़ी नुमा होता है और कटिंग से आसानी से लग जाता है। अगर आप चाहते है की रात में भी आपकी बगिया खुशबू से भरी रहे तो इसे जरुर लगाइए।

रात की रानी

11. रजनी गंधा

अगला नंबर है रजनीगंध का । यह मार्च- अप्रैल में बल्ब से लगाया जाता है। इसकी खुशबू भी बेहद बेमिसाल होती है और यह फूलों की खूबसूरती और खुशबू के लिए ही प्रसिद्ध है । इसके फूलों से भी इत्र बनाया जाता है। इसकी खुशबू के लिए ही लोग इसे अपने बगीचे में जरुर लगते है।

रजनी गंधा

12. हर श्रृंगार

इसे पारिजात भी कहते है। वैसे तोह इसकी खुशबू बाहुत तेज़ नहीं होती लेकिन इसकी खुशबु बेहद अच्छी मानी जाती है। इसके फूल रात में खिलते है और सुबह होते होते झड़ जाते है। पूजा करने के लिए ये फूल बेहद शुभ भी माने जाते है। इसकी भीनी-भीनी खुशबु के लिए लोग इसे अपने बगीचे में जरुर लगाते है।

हर श्रृंगार

आपको इनमें से कौन से फूल की खुशबू बेहद पसंद हैं या आपके घर में हैं, कमेन्ट करके जरुर बताइये


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *