बीते दिनों से लगातार रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। अब इस युद्ध के विरोध में बड़ी कंपनियाँ  भी सख्त फैसले ले रही है। TikTok ने रविवार को घोषणा की कि उसके पास रूस में लाइव-स्ट्रीमिंग और नए वीडियो को निलंबित करने के अलावा “कोई विकल्प नहीं” था, जब राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने “फर्जी” समाचारों पर प्रतिबंध लगाने वाले एक नए कानून पर हस्ताक्षर किए, नेटफ्लिक्स, केपीएमजी और प्राइस वाटर हाउस कूपर्स जैसी कंपनियों की बढ़ती सूची में शामिल हो गए । जो पिछले हफ्ते यूक्रेन पर आक्रमण के बाद रूस से खुद को दूर कर रहे हैं ।

अमेरिकन एक्सप्रेस देश के “यूक्रेन के लोगों पर अनुचित हमले” के जवाब में रूस में सभी कार्यों को निलंबित कर रहा है, क्रेडिट कार्ड कंपनी ने रविवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में घोषणा की, यह बेलारूस में सभी व्यावसायिक कार्यों को समाप्त कर रहा है।

मास्टरकार्ड और वीज़ा प्रत्येक ने शनिवार को घोषणा की कि उनके कार्ड अब रूसी व्यापारियों या एटीएम पर काम नहीं करेंगे, और रूसी बैंकों द्वारा रूस में जारी किए गए कार्ड अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम नहीं करेंगे, उनके नेटवर्क से प्रतिबंधों द्वारा लक्षित कई रूसी वित्तीय संस्थानों के पहले ब्लॉक के बाद , पश्चिमी प्रतिबंधों के अनुपालन में।

इसके आलावा Microsoft ने शुक्रवार को कहा कि वह रूस में अपने उत्पादों और सेवाओं की नई बिक्री को निलंबित कर रहा है, और “सक्रिय रूप से” काम कर रहा है “यूक्रेन में साइबर सुरक्षा अधिकारियों को रूसी हमलों से बचाव में मदद करने के लिए।” और Apple और Samsung ने भी रूस के खिलाफ कई सख्त कदम उठाए हैं

इसी श्रंखला में Airbnb “रूस और बेलारूस में सभी कार्यों को निलंबित कर रहा है,” सीईओ ब्रायन चेस्की ने गुरुवार को ट्वीट किया, फर्म ने कहा कि यह यूक्रेन से पलायन करने वाले 100,000 शरणार्थियों के लिए मुफ्त, अल्पकालिक आवास की पेशकश करेगा।

Google ने गुरुवार को कहा कि वह अब रूस में अपने सर्च इंजन, YouTube या अन्य प्रकाशन भागीदारों के माध्यम से ऑनलाइन विज्ञापन नहीं बेचेगा। वोक्सवैगन और मर्सिडीज-बेंज ने भी अपने निर्यात स्थानीय उत्पादन पर रोक लगा रही है

इसके आलावा Spotify. Oracle, HandM, Honda, Nike, Forde, Snapchat, Adidas, BMW , मेटा, etsy, Verizon, Shell, वाल्ट डिज्नी और मार्वल स्टूडियो जैसी दिग्गज कम्पनियों ने रूस के खिलाफ कड़े कदम उठा चुके है या उठाने का अधिकारिक ऐलान कर चुकी है।

photo from Google


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *