इन्वेस्टर्स समिट से पहले योगी सरकार दे रही 4 लाख तक के पुरस्कार जीतने का मौका

लखनऊ, बिजनेस और कॉरपोरेट ज्ञान की परख के लिए इन्वेस्ट यूपी द्वारा आयोजित ‘यूपी जीआईएस-23 हेडलाइनर बिजनेस क्विज’ प्रतियोगिता में चेन्नई के प्रीतम और रोहन खन्ना की टीम ने पहला स्थान प्राप्त किया है, वहीं, कोलकाता से आये रवि और पीयूष केडिया की टीम ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। दो दिनी प्रतियोगिता के पहले दिन बिजनेस क्विज श्रेणी में तीसरा स्थान हैदराबाद से आए नवीन और चेन्नई के जयकान्तन की टीम को मिला।

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के जुपिटर हॉल में शनिवार से शुरू हुई इस दो दिनी अनोखी प्रतियोगिता में भाग लेने देश के चेन्नई, हैदराबाद, मुम्बई, दिल्ली, कोलकाता सहित अनेक बड़े शहरों से युवा बिजनेस व आईटी प्रोफेशनल्स आए थे। सभी टीमें एक से बढ़कर एक रहीं। क्विज मास्टर कुशन पटेल ने शो को होस्ट किया। प्रारंभिक चरण में सफलता के बाद 08 टीमें फाइनल राउंड के लिए चयनित हुईं। जिसके बाद शो के फॉर्मेट के अनुसार सभी से बिजनेस ब्रांड्स, फाइनेंस, टेक्नोलॉजी, ह्यूमन रिसोर्स, सिस्टम एंड प्रॉसेस, बिजनेस पर्सनालिटी सहित बिजनेस वर्ल्ड से जुड़े सवाल पूछे गए। बिजनेस ज्ञान और कौशल की इस रोचक और कड़ी प्रतियोगिता में सबसे शानदार प्रदर्शन प्रीतम और रोहन की टीम ने किया। दोनों ही युवा प्रतिभागी बॉटले कंपनी में सेवारत हैं। प्रीतम चेन्नई से आये थे, जबकि रोहन दिल्ली में सेवारत हैं। दूसरा स्थान पर रही टीम के रवि कोलकाता के रहने वाले हैं और कैपजेमिनी टेक्नोलॉजी में पदस्थ हैं, वहीं पीयूष केडिया मुम्बई में एमएक्स प्लेयर में सेवारत हैं। तीसरे स्थान पर रही टीम के नवीन हैदराबाद में सैमित्रा कंस्ट्रक्शन कम्पनी में पदस्थ हैं और जयकान्तन टीसीएस में सेवारत हैं। प्रतियोगिता के नियमानुसार बिजनेस क्विज की विजेता टीम को 80 हजार रुपए, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली टीम को 45 हजार रुपए और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली टीम को 25 हजार रुपए का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। प्रतियोगिता के दौरान ऑडियंस को भी ईनाम जीतने का मौका मिला। क्विज मास्टर ने ऑडियंस से भी सवाल-जवाब किये और उन्हें चॉकलेट, कुकीज, हुडी आदि उपहार भेंट किए। कार्यक्रम में इन्वेस्ट यूपी के सीईओ अभिषेक प्रकाश, जिलाधिकारी लखनऊ सूर्य पाल गंगवार और विशेष सचिव मुख्यमंत्री कुमार हर्ष सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारीगणों की उपस्थिति भी रही।

बता दें कि 10-12 फरवरी तक आयोजित उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले योगी सरकार देश भर के विद्यार्थियों और वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए यह खास प्रतियोगिता आयोजित की है। इसके माध्यम से प्रदेश सरकार मेधावी युवाओंको 4 लाख रुपए तक के पुरस्कार जीतने का मौका दिया है। ‘यूपी जीआईएस 23 हेडलाइनर बिजनेस क्विज’ के जरिए बड़ी संख्या में बच्चों और युवाओं को भी सरकार यूपी की विकास यात्रा में भागीदार बनाना चाहती है।

स्कूली विद्यार्थियों और ओपन कैटेगरी के लिए रविवार को होगी प्रतियोगिता

दो दिनी प्रतियोगिता की अगली कड़ी में रविवार को स्कूली बच्चों के लिए और ओपन कैटेगिरी की दो अलग-अलग इंडिया क्विज प्रतियोगिताएं होंगी। 5 फरवरी को सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होने वाली इस प्रतियोगिता में ऑनलाइन स्क्रीनिंग राउंड के आधार पर 200 टीमों का चयन होगा। इसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल राउंड होंगे। आखिर में 8 टीमों का चयन फाइनल राउंड के लिए किया जाएगा। एक टीम में न्यूनतम दो सदस्य होना जरूरी है। ये क्विज प्रतियोगिता केवल देशभर के स्कूल और कॉलेज के छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित की जाएगी। टीम मेंबर एक ही स्कूल का होना जरूरी नहीं है। इस कैटेगरी में प्रथम आने वाली टीम को 50 हजार रुपए, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली टीम को 30 हजार रुपए और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली टीम को 20 हजार रुपए का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। जबकि ओपन कैटेगरी में सभी आयु वर्ग के लोग भाग ले सकते हैं। दूसरे दिन आयोजित होने वाले इंडिया क्विज और इंडिया क्विज (स्कूल) में जनरल नॉलेज, करेंट अफेयर्स और बिजनेस वर्ल्ड से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। ओपन कैटेगिरी की विजेता टीम को 80 हजार रुपए, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली टीम को 45 हजार रुपए और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली टीम को 25 हजार रुपए के पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

हमें दो हफ्ते पहले ही इस क्विज प्रतियोगिता के बारे में पता चला। हम सीधे चेन्नई से यहां आ रहे हैं। क्विज के फॉर्मेट की तरह की यहां की हॉस्पिटैलिटी सर्विस भी बहुत शानदार रही। इसके लिए हम यहां की सरकार को धन्यवाद देते हैं। ऐसी प्रतियोगिताएं युवाओं को बेहतर मंच मुहैया कराती हैं। यूपी का विकास पूरे देश के लिए महत्वपूर्ण है। हाल के वर्षों में यूपी में इंफ्रास्ट्रक्चर डिवलेपमेंट पर काफी काम हुआ है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट निश्चित ही बड़ी सफलता वाला होगा। हमारी शुभकामनाएं।

प्रीतम और रोहन खन्ना
(बिजनेस प्रोफेशनल्स)

प्रथम स्थान

इस तरह की बिजनेस क्विज प्रतियोगिता का आयोजन करने के लिए यूपी सरकार का धन्यवाद। हमें एक बड़ा प्लेटफार्म मिला। हम दोनों लखनऊ से परिचित हैं और यहां के बदले माहौल से काफी प्रभावित हैं। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए उत्तर प्रदेश को हमारी शुभकामनाएं।

रवि और पीयूष केडिया
(बिजनेस प्रोफेशनल्स)

द्वितीय स्थान

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन करने जा रही उत्तर प्रदेश सरकार के इस क्विज प्रतियोगिता की जितनी सराहना की जाए कम है। बहुत ही शानदार अनुभव रहा। बहुत पारदर्शी ढंग से प्रतियोगिता हुई। सभी ने अच्छा प्रयास किया। यूपी जैसे बड़े राज्य में इस तरह के इवेंट बड़ी उम्मीद जगाते हैं। मैंने यहां के जीआईएस के बारे में पढ़ा है। यहां की सरकार का यह इवेंट बड़ी सफलता वाला होगा। इस प्रदेश की निवेश की बड़ी संभावनाएं हैं। इसका लाभ पूरे देश को मिलेगा।

नवीन और जयकांतन
(बिजनेस प्रोफेशनल्स)
तृतीय स्थान


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *