सहजनवा में 10.43 करोड़ की लागत से बनने वाले ग्रामीण स्टेडियम का शिलान्यास किया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने

गोरखपुर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के युवाओं की ऊर्जा और उनकी प्रतिभा का लाभ अगर उत्तर प्रदेश के अंदर ही मिलना प्रारंभ हो गया तो उत्तर प्रदेश को देश में नंबर वन प्रदेश बनने में देर नहीं लगेगी। इसके मद्देनजर सरकार ने ऐसी कार्ययोजना बनाकर कार्य शुरू किया है जिससे अगले तीन साल में एक करोड़ नौजवानों को प्रदेश के अंदर ही निजी क्षेत्र में नौकरी व रोजगार से जोड़ा जाएगा।

सीएम योगी शनिवार को सहजनवा के भोलाराम मस्करा इंटर कॉलेज मैदान में मल्टी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, एथलेटिक ट्रैक, दर्शकदीर्घा से युक्त ग्रामीण/मिनी स्टेडियम का भूमि पूजन व शिलान्यास करने के बाद यहां आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे युवा सबकुछ कर सकते हैं। युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने तय किया है कि दो करोड़ युवाओं को टैबलेट- स्मार्टफोन देकर उन्हें तकनीकी रूप से सक्षम बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा देश आज आगे बढ़ रहा है तो हम अपने को पीछे नहीं रख सकते। हमें भी उसी रफ्तार से आगे बढ़ने के लिए तैयार रहना होगा। विकास के लिए पैसे की कमी आड़े नहीं आएगी। विकास के लिए जितने पैसों की आवश्यकता पड़ेगी, सरकार देगी। पर विकास की इस प्रक्रिया से हम सभी लोगों को जुड़ना होगा। तत्कालीन कुछ समस्याएं आ सकती हैं लेकिन इसका भी समाधान होगा। सरकार संवेदनशील होती है तो जनता के बारे में भी सोचती है। गरीब को आवास की सुविधा देती है,शौचालय की सुविधा देती है, बिजली और रसोई गैस की सुविधा देती है। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार शासन की योजना को प्रदान करने में भेदभाव नहीं करती है।

पीएम मोदी के नेतृत्व में रखें विश्वास
सीएम योगी ने विकास कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का लिंक एक्सप्रेसवे गोरखपुर को जोड़ रहा है। कहीं फोरलेन की कनेक्टिविटी हो रही है। रेलवे की कनेक्टिविटी हो रही है। एयरपोर्ट कनेक्टिविटी हो रही है। इंटर कॉलेज, डिग्री कॉलेज बन रहा है। गरीब को मकान मिल रहा है। किसी को रसोई गैस का कनेक्शन मिल रहा है। कहीं पर नई नई फैक्ट्रियों का निर्माण हो रहा है। यह सभी विकास की भी प्रक्रिया के हिस्से हैं और इसमें किसी के बहकावे में आने की आवश्यकता नहीं है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में विश्वास करने की आवश्यकता है। डबल इंजन की सरकार डबल स्पीड के साथ आपके विकास आपकी समृद्धि के लिए कार्य करती हुई दिखाई देगी।

हर नौजवान को काम, किसान का सम्मान
मुख्यमंत्री ने कहा कि हर गरीब की सुनवाई हो, हर नौजवान को काम मिले, हर किसान का सम्मान हो। सरकार इस लक्ष्य को लेकर के निरंतर प्रयास कर रही है और आज युद्धस्तर पर काम आगे बढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं। यह ग्रामीण स्टेडियम विकास की इसी कड़ी को आगे बढ़ाने का एक अभियान है। एक पॉलिटेक्निक का भी निर्माण हो रहा है। बहुत शीघ्र उस पॉलिटेक्निक को प्रारंभ करेंगे। विकास के साथ-साथ लोग जुड़ रहे सहजनवा के बच्चों को पॉलिटेक्निक की शिक्षा सहजनवा के अंदर ही मिलेगी।

सहजनवा में बनेगा एक और स्टेडियम
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्टेडियम खेलकूद की गतिविधियो को आगे बढ़ाने का एक अच्छा माध्यम है। हम प्राचीनकाल से इस बात को सुनते रहे हैं कि खेल का महत्व हम सबके जीवन में क्या है। जीवन में धर्म के जितने भी साधन हैं, वह तभी पूरे हो सकते हैं जब शरीर स्वस्थ्य होगा। कोई बीमार व्यक्ति किसी साधन को पूरा नहीं कर सकता। उसके लिए स्वस्थ्य होना बहुत आवश्यक है और स्वस्थ्य होने के लिए खेलकूद की गतिविधियो को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सहजनवा में फ्लाइओवर फोरलेन के साथ जुड़ चुका है। यहां अटल आवासीय विद्यालय बन रहा है जिसका लोकार्पण बहुत शीघ्र ही होगा। एक स्टेडियम रेलवे लाइन के उत्तर में और एक स्टेडियम रेलवे लाइन के दक्षिण में, जो अटल आवासीय विद्यालय बन रहा है उसमें भी देने जा रहे हैं। अकले सहजनवां कस्बे के अन्दर ही दो-दो स्टेडियम होंगे। दिन में स्कूली बच्चे खेलेगे और सुबह-शाम बुजुर्ग और यहां के व्यापारी सुरक्षित माहौल में टहलेंगे। स्वस्थ्य रहने के बारे में लोगो के मन में एक नई जागरूकता पैदा होगी।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र ने इसी दिशा में आगे बढ़ने के लिए वर्ष 2014 में खेलो इेडिया का नारा देश को दिया। आज वह हकीकत बन चुकी है। आज भारत का युवा ओलंपिक, कामनवेल्थ गेम्स, एशियाड गेम्स में मेडल लेकर आता है। यूपी का युवा भी किसी भी नेशनल एवं इंटरनेशनल टूर्नामेन्ट में जाता है तो पहले की तुलना में कई गुना मेडल लेकर आता है। इसलिए प्रदेश सरकार ने तय किया है कि हर गांव में खेल का मैदान जरूर देंगे। युवा कल्याण विभाग और बेसिक शिक्षा विभाग इस कार्य आगे बढ़ा रहे हैं।

65 हजार दलों को स्पोर्ट्स किट
मुख्यमंत्री ने कहा कि हर गांव तक स्पोर्ट्स किट पहुचाया जा रहा है। अब तक 65 हजार नवयुवक मंगल दल और महिला मंगल दल को स्पोर्ट्स किट्स उपलब्ध कराए जा चुके हैं। खेलकूद के प्रति लोगो में जागरूकता पैदा करने के लिए हर विकास खण्ड में एक मिनी स्टेडियम, हर जनपद में एक स्टेडियम का निर्माण की कार्ययोजना को आगे बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि। जंगल कौड़िया में स्टेडियम बन चुका है और यहां भोलाराम मस्करा इंटर कॉलेज में बनने जा रहा है। साथ ही मुरारी इण्टर कालेज में बाउण्ड्रीवाल के लिए पैसा देने जा रहे है जिससे वहां की व्यवस्था भी सुरक्षित हो सके और वहां भी खेल की गतिविधियो को भी आगे बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि आज सांसद खेलकूद स्पर्धा हर संसदीय क्षेत्र में हुआ है। यह इसलिए जिसने हमारी युवा शक्ति सकारात्मक दिशा में कार्य कर सके और इसी सकारात्मक ऊर्जा को आगे बढ़ाने के लिए हम आए हैं।

व्यापार करने की हो स्वतंत्रता
सीएम योगी ने कहा कि आज से 20 से 25 साल पहले आमी नदी की शुद्धता को लेकर आंदोलन होता था। आज आमी नदी पर जाकर देखिए कि कितना शुद्ध पानी है। हमें ध्यान रखना होगा कि व्यापारी को व्यापार करने की पूरी स्वतंत्रता होनी चाहिए, उद्योग को चलाने के लिए प्रोत्साहन मिलना चाहिए, हजारों लोगों को रोजी-रोटी उसे जुड़ी होती हैं। सिस्टम के डेवलपमेंट में उसका योगदान होता है।

शिलान्यास समारोह में प्रदेश सरकार के खेलकूद राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार गिरीश चंद्र यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार लगातार स्टेडियम का निर्माण करके युवाओ को प्रोत्साहित कर रही है। सरकार युवाओ के साथ है। उनको प्रशिक्षित करने हेतु विश्वस्तरीय ट्रेनिंग सेंटर बनाये जायेगे। इस अवसर पर सांसद रविकिशन शुक्ल,भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं एमएलसी डॉ धर्मेंद्र सिंह, विधायक प्रदीप शुक्ल, राजेश त्रिपाठी,मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश अवस्थी, अपर मुख्य सचिव खेल डॉ नवनीत सहगल, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष सहजानंद राय, जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *