मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में वाराणसी कैंट से गोदौलिया चौक तक रोप-वे के विकास के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित की गई

लखनऊ: मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में वाराणसी कैंट से गोदौलिया चौक तक रोप-वे के विकास के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने अधिकारियों से कहा कि रोपवे परियोजना की समस्त औपचारिकतायें पूरी कराते हुये आगामी मार्च, 2023 कार्य शुरू करा दिया जाये। इस कार्य के लिए उन्होंने मण्डलायुक्त वाराणसी को नोडल अधिकारी नामित किया है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में विकास का एक नया अध्याय जुड़ने जा रहा है। यह हर्ष की बात है कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट के रूप में रोपवे सेवा शुरू करने वाला पहला भारतीय शहर बनने जा रहा है। दुनिया भर से बनारस आने वाले नागरिकों को अब भीड़भाड़ वाले इलाके कैंट स्टेशन से गौदौलिया तक के सफर के लिए रोपवे की सुविधा मिलेगी।
बैठक में बताया गया कि वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन से गोदौलिया चौक तक लगभग 3.850 किमी लंबे रोप-वे का निर्माण किया जायेगा। इसमें पांच स्टेशन-वाराणसी कैंट, विद्यापीठ, रथ यात्रा, गिरिजा घर, गोदौलिया चौक स्टेशन बनाये जायेंगे। इस परियोजना के निर्माण के लिये मेसर्स विश्व समुद्र इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड का चयन किया गया है। यह कंपनी स्वीट्जरलैंड बेस्ड कपंनी M/S Bartholet Maschinenbau AG के साथ मिलकर कार्य करेगी।
बैठक में प्रमुख सचिव आवास नितिन रमेश गोकर्ण सहित सम्बन्धित तथा वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से वाराणसी के मण्डलायुक्त तथा कंपनी के पदाधिकारी उपस्थित थे।


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *