मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को अयोध्या के एक दिवसीय दौरे पर मीडिया से की बातचीत और विकास कार्यों का भौतिक सत्यापन व समीक्षा की

लखनऊ/अयोध्या, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या के समग्र विकास के लिए केंद्र व प्रदेश शासन की ओर से 32 हजार करोड़ की परियोजनाएं चल रही हैं। एक वर्ष में जब यह धरातल पर उतरेंगी तो दुनिया अयोध्या को सुंदरतम नगरी के रूप में देखेगी। श्रीराम जन्मभूमि पर भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर तय समयसीमा के अंदर आगे बढ़ रहा है। प्रभु श्रीराम अपने मंदिर में विराजमान होकर देश-दुनिया पर कृपा का प्रसाद बरसाएंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को अयोध्या के एक दिवसीय दौरे पर मीडिया से मुखातिब थे।
सीएम ने कहा कि आज अयोध्या में दर्शन-पूजन के साथ केंद्र-राज्य सरकार के विभिन्न विकास कार्यों का भौतिक सत्यापन व समीक्षा की।

मानक की गुणवत्ता रखने का निर्देश
सीएम ने कहा कि मैंने भी कई कार्यों को देखा, इसलिए विश्वास से कह सकते हैं कि जिस तेजी से समयबद्ध तरीके से अयोध्या के विकास के कार्य पीएम के विजन व मार्गदर्शन में बढ़ रहे हैं। अयोध्या एक वर्ष में सुंदरतम नगरी के रूप में देश-दुनिया के सामने होगी। सीएम ने कार्यों को तेज करने, परियोजनाओं में मानक की गुणवत्ता बनाए रखने के साथ समयबद्ध ढंग से इसे आगे बढ़ाने के निर्देश भी दिए।

मैन पॉवर बढ़ाने के साथ तीन शिफ्ट में काम पर दिया जोर
सीएम ने कहा कि मैन पॉवर बढ़ाने के साथ तीन शिफ्ट में काम करने की आवश्यकता है, जिससे बरसात के कारण दो-तीन महीने यदि बाधा भी आती है, तब भी विकास कार्य समय से पूरा हो सके। अयोध्या में भव्य श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बन रहा है। 3000 मीटर का रनवे, एप्रन, टर्मिनल बिल्डिंग, बाउंड्रीवाल व आवश्यकतानुसार 791 एकड़ लैंड पहले ली जा चुकी है। 2200 एकड़ लैंड के लिए युद्धस्तर पर कार्रवाई चल रही है।

समयबद्ध तरीके से काम बढ़ने का जताया विश्वास
सीएम ने बताया कि नए घाट से श्रीराम जन्मभूमि, फिर वहां से आगे लखनऊ-अयोध्या हाइवे को जोड़ने के लिए श्रीराम पथ का निर्माण हो रहा है। हनुमानगढ़ी से जन्मभूमि व सुग्रीव किला से जन्मभूमि भक्तिपथ व जन्मभूमि पथ के निर्माण के साथ ही टेड़ी बाजार व अन्य फ्लाईओवर कार्य और बाहर-बाहर पंचकोसीय, 14कोसीय, 84 कोसीय मार्ग, फोरलेन व सिक्सलेन, मल्टीलेवल पार्किंग व विस्थापित व्यापारियों को पुनर्वास, हर घर नल योजना से सरयू जी के पानी को ट्रीट करते हुए हर घर तक पहुंचाने की व्यवस्था का निर्देश दिया। जर्जर आवास वालों को अच्छे आवास की सुविधा, मठ-मंदिरों के सुंदरीकरण के साथ फसाड लाइटिंग व सिटी की फसाड डिजाइनिंग को एकरूपता से जोड़ने के लिए मास्टर प्लान में व्यवस्था की गई है। डबल इंजन की सरकार सहयोग कर रही है। विश्वास है कि समयबद्ध तरीके से काम बढ़ेंगे।

जुलाई तक बन जाएगा एयरपोर्ट
सीएम ने कहा कि जुलाई तक एयरपोर्ट बन जाएगा। इसके बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी के द्वारा लाइसेंस आदि की प्रक्रिया पूरी होते ही अंतरराष्ट्रीय व घरेलू फ्लाइट के गंतव्य के लिए जाना जाएगा। स्वास्थ्य, मेडिकल शिक्षा, पर्यटन आदि मुद्दों व आवश्यकताओं पर विस्तृत चर्चा हुई। जनप्रतिनिधियों का बहुमूल्य सुझाव भी मिला।


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *