पीएम, राष्ट्रपति और देश व विदेश के मेहमानों के स्वागत को संवर रहा है लखनऊ का वृंदावन क्षेत्र

लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश को नए भारत का ग्रोथ इंजन बनाने के सपने को धरातल पर उतारने के लिये युद्धस्तर पर काम शुरू हो गया है। प्रदेश को इंडस्ट्री का हब बनाने के लिए फरवरी में होने वाली यूपीजीआईएस-23 में उद्योगपतियों के स्वागत हेतु तैयारियों में तेजी देखने को मिल रही है। आयोजन स्थल पर विदेशी और देश के उधोगपतियों की हर सुविधा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे, ऐसे में सुरक्षा के भी पुख़्ता इंतज़ाम किए जा रहे हैं।

पहले ब्लॉक में पीएम मोदी कार्यक्रम का करेंगे उद्घाटन
राजधानी लखनऊ के व्रंदावन क्षेत्र में होने वाले यूपीजीआईएस-23 के कार्यक्रम स्थल को सात ब्लॉक में बाँटा गया है। पहला ब्लॉक उद्घाटन समारोह का होगा। इस ब्लॉक में दस हज़ार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद विदेश और देश के उद्योगपतियों को सम्बोधित करेंगे और उन्हें यूपी निवेश की दृष्टि से कितना अनुकूल है ये बताएंगे। इस ब्लॉक के बग़ल में ही वीआईपी लाउंज, पार्टनर कंट्री (नीदरलैंड्स, डेनमार्क, सिंगापुर, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, द यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त अरब अमीरात, इटली एवं मॉरीशस), इंड्रस्टी पार्टनर (सीआईआई, फ़िक्की), नालेज पार्टनर ( ई एंड वाई) के लाउंज के साथ फ़ूडकोर्ट बनाया जा रहा है। इसी से सटाकर दूसरा ब्लॉक बनाया जा रहा है, जिसमें चार हैंगर बनाए जा रहे है। इन हैंगर में एक साथ सुबह से लेकर रात तक प्रदेश के विभिन्न विभागों के अलग-अलग सेशन चलेंगे, जिसमें विदेश, देश और प्रदेश के निवेशक शामिल होंगे। हर हैंगर में ढाई सौ लोगों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है।

ड्रोन शो, पुलिस कंट्रोल रूम, मेडिकल इमरजेंसी का भी रखा जा रहा ध्यान
यूपीजीआईएस-23 कार्यक्रम के ब्लू प्रिंट के अनुसार तीसरे ब्लॉक में मीडिया सेंटर बनाया जा रहा है, जहां से कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा और पल-पल की ख़बर को अपडेट किया जाएगा। इसके साथ ब्लॉक में यूपी इन्वेस्ट का ऑफ़िस बनाया गया है। वहीं चप्पे-चप्पे की निगरानी के लिये पुलिस कंट्रोल रूम बनाया गया है, जहां पर पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी सीसीटीवी से हर गतिविधि पर नज़र रखेंगे और समय समय पर अपने मातहतों को आवश्यक दिशा निर्देश देंगे। चौथा ब्लॉक प्री फ़ंक्शन के लिये तैयार किया जा रहा है, जहां विभिन्न प्रकार की कल्चर एक्टिविटी होगी। वहीं पाँचवा ब्लॉक ड्रोन शो के लिये तैयार किया जा रहा है। इसी के साथ दर्शक दीर्घा भी बनाई जा रही है, जहां पर हज़ारों की संख्या में लोग ड्रोन शो का आनंद ले सकेंगे। छठवाँ ब्लॉक बी2बी मीटिंग्स के लिये तैयार किया जा रहा है। इसके साथ यहां पर फायर, सेफ़्टी और मेडिकल ज़ोन तैयार किया जा रहा है ताकि किसी भी आपातक़ालीन स्थिति से तत्काल निपटा जा सके। ये तीनों ज़ोन तैयार हो जाने के बाद इसका रियलिटी चेक भी किया जाएगा। वहीं सातवां और अंतिम ब्लॉक एग्ज़िबिशन के लिए तैयार किया जा रहा है, जिसमें कुल 11 हाल होंगे। प्रत्येक हॉल में विभिन्न सेक्टर पर अलग अलग सेशन पर चर्चा होगी।


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *