ज़्यादातर लोग अपने पौधों में केमिकल डालना पसंद नहीं करते, इस लेख में हम आपको कुछ नेचुरल तरीक़े बताएँगे गमलों से चिटियों को भगाने के लिए

चींटियाँ आमतौर पर पौधों के गमलों में तब आती हैं जब वे मिट्टी में चीनी या अन्य मीठे पदार्थों की तलाश में होती हैं। एक बार जब वे आपके पौधों में मिल जाते हैं, तो ये नुकसान भी कर सकती हैं। ये आपके पौधों की जड़ों को काट सकती हैं, और वे पत्तियों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। कई अन्य कीटों के साथ इनकी मित्रता भी होती है जैसे मिलीबग और ऐसी परिस्थिती में पेड़ को और नुक़सान पहुँच सकता है।लेकिन ज़्यादातर लोग अपने पौधों में केमिकल डालना पसंद नहीं करते। इसलिए इस लेख में हम आपको कुछ नेचुरल तरीक़े बताएँगे गमलों से चिटियों को भगाने के लिए।

यदि आप अपने पौधों के गमले में चींटियों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप इन प्राकृतिक तरीकों को आजमा सकते हैं:

नींबू का रस: नींबू का रस चींटियों को दूर भागने के लिए एक शक्तिशाली दवा है। यह उनके शरीर पर एक अप्रिय गंध छोड़ता है, जिससे वे दूर भाग जाती हैं। नींबू के रस को पानी से 50:50 के अनुपात में मिलाकर एक स्प्रे बोतल में डालें और इसे अपने पौधों के गमलों पर छिड़कें। आप नींबू के रस को सीधे चींटियों पर भी डाल सकते हैं।

सिरका: सिरका भी चींटियों के लिए एक प्रभावी उपाय है। यह उनके शरीर पर एक अम्लीय पदार्थ छोड़ता है, जिससे वे जल जाते हैं और दूर भाग जाते हैं। सिरका और पानी को समान मात्रा में मिलाकर एक स्प्रे बोतल में डालें और इसे अपने पौधों के गमलों पर छिड़कें। आप सिरके को सीधे चींटियों पर भी डाल सकते हैं।

चमेली का तेल: चमेली का तेल चींटियों को दूर भगाता है। यह एक शक्तिशाली सुगंध है जो चींटियों को पसंद नहीं है। चमेली के तेल की कुछ बूँदें पानी में मिलाएं और इसे अपने पौधों के गमलों पर छिड़कें। आप चमेली के तेल को सीधे चींटियों पर भी डाल सकते हैं।

हल्दी: हल्दी चींटियों के लिए एक कड़वा पदार्थ है, जो उन्हें दूर भगाता है। हल्दी पाउडर को पानी में मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इसे अपने पौधों के गमलों पर लगाएं। आप हल्दी पाउडर को सीधे चींटियों पर भी डाल सकते हैं।

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा चींटियों के लिए एक विषाक्त पदार्थ है, जो उन्हें मार देता है। बेकिंग सोडा और पानी को समान मात्रा में मिलाकर एक स्प्रे बोतल में डालें और इसे अपने पौधों के गमलों के चारों ओर छिड़कें। आप बेकिंग सोडा को सीधे चींटियों पर भी डाल सकते हैं।

इन प्राकृतिक तरीकों से आप अपने पौधों के गमले में चींटियों से छुटकारा पा सकते हैं और पेड़ पौधों को बिना किसी नुकसान के स्वस्थ रख सकते हैं।

ज़रूर, यहां कुछ सावधानियां दी गई हैं जो आपको अपने पौधों के गमले में चींटियों से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करते समय ध्यान में रखनी चाहिए:

इन सावधानियों का पालन करके, आप अपने पौधों के गमले में चींटियों से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करते समय सुरक्षित रह सकते हैं।


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *