फ्लावर बल्ब सभी गार्डन लवर को पसन्द होते है, इस लेख में हम आपको कुछ बेहद फेमस फ्लावर बल्ब की किस्मों के बारें में बतायेंगें

फूल के बल्ब गार्डन में फूलों से डेकोरेशन करने के लिए लोकप्रिय तरीक़ों में से एक हैं। ये कई क़िस्मों, आकारों, रंगों और सुगंधों में आते हैं, और उन्हें लगाना और देखभाल करना आसान है। इस लेख में कुछ लोकप्रिय फूल के बल्ब के बारें में हम आगे बता रहें हैं:

क्या होते है फूलों के बल्ब:

फूलों के बल्ब एक तरह के पौधे हैं जिनके फूलों को बल्ब (गाँठ) के रूप में संग्रहीत किया जाता है। बल्ब एक प्रकार का संशोधित तना होता है जो पौधे के भोजन और पानी को संग्रहीत करता है। जब मौसम अनुकूल होता है, तो बल्ब अंकुरित हो जाता है और एक नया पौधा उगता है।

भारत में कई तरह के फूल के बल्ब के ज़रिए उगाये जाते हैं। इनमें से कुछ सबसे लोकप्रिय फूलों के बल्बों के नाम आगे दिये है:

लिली (Lily):

lilies
lilies

लिली फूलों का बल्ब गर्म और समशीतोष्ण (Humid) जलवायु में अच्छे से उग सकता है। यह फूल अपनी भिन्न आकारों और विविध रंगों के लिए प्रसिद्ध है। लिली के बल्बों को ठंडे मौसम में बोया जाना चाहिए और उन्हें धूप में रखना अच्छा होता है।

रजनीगंधा (Tuberose)

rajanigandha flower
rajanigandha flower

रजनीगंधा एक सुगंधित फूल है जो अपने दूधिया सफेद रंग और मीठी खुशबू के लिए जाना जाता है।रजनीगंधा के फूल एक छोटे से बल्ब से उगते हैं। एक अच्छे बल्ब से 1 मीटर तक लंबा स्पाइक निकलता है, जिस पर ऊपर ढेर सारे फूल कई हफ्तों तक आते रहते हैं।रजनीगंधा एक कम रखरखाव वाला फूल है और इसे किसी भी अच्छी तरह से सूखा मिट्टी में उगाया जा सकता है। इसे नियमित रूप से पानी देना चाहिए, लेकिन मिट्टी को पानी में डूबने से बचाना चाहिए।

ग्लेडियोलस (Gladiolus):

gladiolus
gladiolus

ग्लेडियोलस बल्ब भारतीय जलवायु की मिट्टी में अच्छे से बढ़ते हैं और बहुत से रंगों में फूलते हैं। ये vertical length में फूलते हैं और बगीचे को ख़ूबसूरती से भर देते हैं। ग्लेडियोलस के फूल ख़ासतौर पर धूप वाली ठंड में खिलते हैं।

डेफोडिल्स (Daffodils):

daffodil
daffodil

डेफोडिल्स के फूल अपनी सुगंधित महक और विविध रंगों के लिए प्रसिद्ध हैं। ये बल्ब ठंड के मौसम में लगाए जाते हैं और उन्हें धूप में रखना अच्छा होता है। डेफोडिल्स के फूल बगीचे को ख़ूबसूरती प्रदान करते हैं।

ट्यूलिप (Tulip):

tulips
tulips

ट्यूलिप फूलों के बल्ब ठंडी जलवायु में अच्छे से उगते हैं और इनके फूल विभिन्न आकारों और रंगों में आते हैं। ट्यूलिप के फूल बगीचे की ख़ूबसूरती में चार चाँद लगा देते हैं।

कैना (Canna):

canna tenerife
canna tenerife

कैना फूलों के बल्ब व्यापक रूप से भारत में प्राप्त होते हैं और ये फूल बगीचे को गुलज़ार बनायें रखते हैं। इन्हें धूप में रखने से ये अधिक फूलते हैं।

फ्रेशिया (Freesia):

Freesia
Freesia

फ्रेशिया के फूल सुगंध और आकर्षक रंगों के लिए प्रसिद्ध हैं। इनके बल्ब ठंडे मौसम में बोए जाते हैं और इन्हें सूरज की रोशनी में रखना अच्छा होता है।

डहेलिया (Dahlia):

dahlias
dahlias

डहेलिया फूलों के बल्ब विभिन्न प्रजातियों में मिलते हैं और इनके फूल बहुत से आकारों और आकर्षक रंगों में आते हैं। ये फूल समर और मानसून में अधिकतर फूलते हैं।

ग्लॉक्सिनिया (Gloxinia):

Gloxinia
Gloxinia

ग्लॉक्सिनिया फूलों के बल्ब भारतीय मौसम में अच्छे से बढ़ते हैं और इनके फूल आकर्षक रंगों में होते हैं। ये फूल धूप में बढ़िया रूप से फूलते हैं और बगीचे को आकर्षित करते हैं।

ग्लोरियोसा (Gloriosa):

gloriosa
gloriosa

ग्लोरियोसा के बल्ब भारतीय मिट्टी में अच्छे से बढ़ते हैं और ये फूल विविध रंगों में आते हैं। इनके फूल sizeable होते हैं और बगीचे को रोमांटिक वातावरण प्रदान करते हैं।

आईरिस (Iris):

iris
iris

आईरिस फूलों के बल्ब भारतीय मौसम में अच्छे से बढ़ते हैं और ये फूल विभिन्न आकारों और रंगों में पाए जाते हैं। इन्हें धूप में रखने से ये फूल अधिक फूलते हैं और बगीचे को खूबसूरत बनाते हैं।

कैसे करें देखभाल:

फूलों के बल्ब को उनको सही मौसम के अनुसार ही लगायें। जब आप फूलों के बल्ब लगाते हैं, तो उन्हें मिट्टी में 6-8 इंच की गहराई में और 6-8 इंच के अंतर पर लगाएं। बल्बों को अच्छी तरह से पानी दें और फिर जब तक वे अंकुरित न हो जाएं तब तक उन्हें सूखा रखें।

फूलों के बल्बों की देखभाल के लिए, उन्हें नियमित रूप से पानी दें, लेकिन मिट्टी को पानी में डुबोने न दें। उन्हें हर दो सप्ताह में एक बार उर्वरक दें। फूलों के खिलने के बाद, बल्बों को सूखने और सर्दियों के मौसम में फिर से लगाने के लिए छोड़ दें या उन्हें स्टोर करके अगले सीजन में लगाने के लिए सुरक्षित रख लें।

बल्ब से उगाने वाले फूल ज़्यादातर बहुत खूबसूरत होते है। ये विभिन्न रंगों, आकारों और सुगंधों में उपलब्ध हैं, इसलिए आप अपने बगीचे के लिए सही बल्ब चुन सकते हैं। ये लगाने और देखभाल करने के लिए आसान हैं।

फूलों के बल्बों की देखभाल के कुछ सुझाव:

फूलों के बल्बों की उचित देखभाल करके, आप अपने गार्डन को सुंदर और आकर्षक और फूलों से भरा पूरा बना सकते हैं।


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *