यदि आप एक सुंदर और आसानी से उगाए जाने वाला फूल ढूंढ रहे हैं, तो बेगोनिया एक बढ़िया विकल्प है।इस लेख में हम इस पौधे के बारें में जानेंगें

बेगोनिया एक सुंदर और आसानी से उगाए जाने वाला फूल है जो दुनिया भर में लोकप्रिय है। यह फूल विभिन्न रंगों, आकारों और आकारों में उपलब्ध है, जिससे इसे किसी भी घर या बगीचे के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त आकर्षण केंद्र (Attraction Centre) बनाया जा सकता है। बेगोनिया को घर के अंदर या बाहर उगाया जा सकता है, और अपेक्षाकृत कम रखरखाव की आवश्यकता होती है।

बेगोनिया फूल पौधे के रूप में उगाए जाते हैं। बेगोनिया के पत्ते आमतौर पर हरे होते हैं, लेकिन कुछ प्रजातियों में विभिन्न रंगों के पत्ते भी होते हैं। बेगोनिया के फूल आमतौर पर सफेद, गुलाबी, लाल या पीले होते हैं, लेकिन कुछ प्रजातियों में नीले या बैंगनी रंग के फूल भी होते हैं।

बेगोनिया को उगाने के लिए अच्छी तरह से सूखा हुआ मिट्टी की आवश्यकता होती है। बेगोनिया को आंशिक छाया में उगाना सबसे अच्छा है, लेकिन कुछ प्रजातियां पूर्ण छाया में भी उग सकती हैं। बेगोनिया को नियमित रूप से पानी देने की आवश्यकता होती है, लेकिन सावधानी रहें कि उन्हें अधिक पानी न दें। बेगोनिया को बढ़ने के लिए उर्वरक की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन आप यदि चाहें तो उन्हें हल्का उर्वरक दे सकते हैं।

बेगोनिया को बीज या कलमों से उगाया जा सकता है। बीज से उगाए गए बेगोनिया के पौधों को खिलने में एक साल या उससे अधिक समय लग सकता है। कलमों से उगाए गए बेगोनिया के पौधे पहले साल में ही खिल सकते हैं।

बेगोनिया के पौधों को आम तौर पर कीटों और रोगों से मुक्त होते है। हालांकि, यदि आप किसी भी कीट या रोग को देखते हैं, तो तुरंत उपचार करें।

बेगोनिया के फूलों के प्रकार:

बेगोनिया के फूलों के कई अलग-अलग प्रकार हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

रेक्स बेगोनिया: रेक्स बेगोनिया के पत्ते अक्सर रंगीन और पैटर्न वाले होते हैं। यह प्रकार घर के अंदर बढ़ने के लिए आदर्श है।

एलटोन बेगोनिया: एल्टन बेगोनिया के फूल बड़े और दिखावटी होते हैं। यह प्रकार घर के अंदर या बाहर उगाया जा सकता है।

ट्यूबेरस बेगोनिया: ट्यूबेरस बेगोनिया के फूल बड़े और रंगीन होते हैं। यह प्रकार घर के अंदर या बाहर उगाया जा सकता है।

फाइब्रस बेगोनिया: फाइब्रस बेगोनिया के फूल छोटे और अधिक सूक्ष्म होते हैं। यह प्रकार घर के अंदर या बाहर उगाया जा सकता है।

बेगोनिया के फूल
बेगोनिया के फूल

बेगोनिया के फूलों की देखभाल:

बेगोनिया के फूलों की देखभाल करना आसान है। बस इन बातों को ध्यान में रखें:

यदि आप इन दिये गये निर्दोषों का पालन करते हैं, तो आपके बेगोनिया के फूल कई वर्षों तक खिलते रहेंगे।बेगोनिया के पौधे एक सुंदर और आसानी से उगाए जाने वाले फूल हैं जो किसी भी घर या बगीचे के लिए एक बढ़िया attraction centre बना सकते हैं।


यह भी पढ़ें