ख़ुशबूदार मोगरा किसे नहीं पसंद है। इस लेख में, हम आपको मोगरा के पौधे को उगाने और अधिक से अधिक फूल प्राप्त करने के लिए कुछ सरल चरणों बताएंगे।

मोगरा एक ख़ुशबूदार फूल है जो अपनी सुगंध और आकर्षक फूलों के लिए जाना जाता है। इसे गमले में भी उगाया जा सकता है और इस तरह से, आप इसे अपने घर की सजावट में शामिल कर सकते हैं। मोगरा को उगाने के लिए कुछ सरल स्टेप्स का पालन करना आवश्यक है।

  1. सही समय और मौसम चुनें:

मोगरा को उगाने के लिए सबसे अच्छा समय सर्दियों के अंत या शुरुआती वसंत है। इस समय, तापमान और नमी का स्तर मोगरा के विकास के लिए अनुकूल होता है।

  1. सही मिट्टी का चयन करें:

मोगरा को अच्छी तरह से सूखा हुआ, समृद्ध, और दोमट मिट्टी में उगाया जाना चाहिए। मिट्टी में अच्छी मात्रा में जैविक पदार्थ होना चाहिए। आप मिट्टी में कुछ पीट या खाद मिला सकते हैं।

  1. सही आकार का गमला चुनें:

मोगरा के पौधे के लिए एक 12-इंच का गमला आदर्श आकार है। गमले में पर्याप्त छिद्र होने चाहिए ताकि पानी अच्छी तरह से निकल जाए।

  1. पौधे को लगाना:

गमले में कुछ मिट्टी डालें और फिर पौधे को उसमें रखें। मिट्टी को पौधे के चारों ओर दबाएं। पौधे को सीधे धूप से बचाना चाहिए।

  1. पानी देना:

मोगरा को नियमित रूप से पानी देना चाहिए। मिट्टी को हमेशा नम रखें लेकिन पानी में न डूबें। गर्मियों में पानी देने की आवृत्ति बढ़ जाती है।

  1. उर्वरक देना:

मोगरा को हर महीने एक उर्वरक देना चाहिए। आप जैविक उर्वरक या रासायनिक उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं।

  1. छंटाई करना:

मोगरा के पौधे को हर साल छंटाई की आवश्यकता होती है। छंटाई से पौधे को आकार दिया जाता है और अधिक फूलों का उत्पादन करने में मदद मिलती है।

  1. रोग और कीट से बचाव:

मोगरा के पौधे को कुछ कीट और रोगों का सामना करना पड़ सकता है। इनसे बचने के लिए, आप पौधे को साबुन के पानी से स्प्रे कर सकते हैं या नीम के तेल का छिड़काव कर सकते हैं।

यदि आप इन चरणों का पालन करते हैं, तो आप अपने घर में सुगंधित मोगरा के फूलों का आनंद ले सकते हैं।

अधिक फूलों के लिए सुझाव:


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *