Update on:

in

by


अगर आपको बाग़वानी का शौक़ है तो अपनी बगिया को खिलाने के लिए सितम्बर माह में ही इन फूलों के पौधें लगा लें ….

1-सितंबर महीने में उगने के लिए ज़िनिया सबसे अच्छा विकल्प है और इसे बीजों से उगाना आसान है।आप इसे सीधे बीज से उगा सकते है। इसके बीजों को अंकुरण में 5 से 24 दिन लग जाते है और 45 से 60 दिन बाद से फूल आने लगते है।

ज़िनिया
ज़िनिया

2-सितंबर में डहलिया लगा सकते हैं क्योंकि यह हल्की ठंडी जलवायु में अच्छी तरह से बढ़ता है। डहलिया को आप बीज, ट्यूब से या फिर काट कर लगा सकते हैं, यह हर तरह से अच्छी तरह से बढ़ता है। बीज से अंकुरण में 7 से 12 दिन लग जाते है और 60-70 दिन बाद इसमें फूल आने लगते है। 

डहलिया
डहलिया

3-गुलाब को रोपने का सबसे अच्छा तरीका प्रत्यारोपण विधि है। इसे आप बीज या तना काटने से और प्रत्यारोपण विधि द्वारा लगा सकते है।रोपण के लगभग 60-70 दिन बाद से इसमें फूल आने लगते है। 

rose flower
गुलाब

4-सितंबर के महीने में चमेली का फूल आसानी से उगाया जाता है, यह अपने सुंदर क्रीम रंग के फूलों और अंडाकार आकार के लाल जामुन के लिए मधुमक्खियों और पक्षियों के बीच लोकप्रिय है।बीज से अंकुरण में 30 से 40 दिन लग जाते है और वसंत तक फूल आ जाते है।

चमेली
चमेली

5-अगर आप तेजी से खिलने वाला फूल लगाना चाहते हैं तो गेंदा घर के बगीचे या छत के बगीचे में उगाने का सबसे अच्छा विकल्प है। गेंदा एक बहुत ही मशहूर और खूबसूरत फूल वाला पौधा है जो आपके बगीचे को शानदार लुक देता है।इसे आप प्रतिरोपण विधि से लगा सकते है और बीज से लगभग 7 दिन में अंकुरण होने लगता है।दो महीने में इसमें फूल आने लगते है।

गेंदा
गेंदा

6-गुलदाउदी एक सुंदर फूल वाला पौधा है जिसे आप सितंबर के महीने में आसानी से उगा सकते हैं। यह पीले, गुलाबी, बैंगनी, लाल, नारंगी और सफेद जैसे विभिन्न रंगों में आता है। इसे प्रत्यारोपण विधि से लगाया जाता है। बीज से अंकुरण में 10-21 दिन का समय लगता है।फूल खिलने में लगभग 3 माह का समय लग जाता है।

गुलदाउदी
गुलदाउदी

7-कैलेंडुला पीले, नारंगी, लाल, सफेद या गुलाबी रंगों के फूलों के साथ सबसे प्रसिद्ध और सुंदर फूलों वाले पौधों में से एक है। आप सितंबर में बीज से कैलेंडुला आसानी से उगा सकते हैं अंकुरण में लगभग 7 दिन लग जाते है। प्रत्यारोपण से भी इसे लगाया जाता है। रोपाई से 45-60 दिनों के बाद इसमें फूल आने लगते है। 

कैलेंडुला
कैलेंडुला

8-Pansy भारत में सितंबर के महीने में रोपण के लिए एकदम सही है क्योंकि यह ठंडी जलवायु में सबसे अच्छा बढ़ता है। पैंसी एक अल्पकालिक वार्षिक या बारहमासी फूल वाला पौधा है जो पीले, नीले और सफेद रंग के संयोजन के साथ मखमली फूलों की पांच पंखुड़ियों के लिए प्रसिद्ध है।यह प्रत्यारोपण विधि से लगाया जाता है रोपाई से 40-50 दिन में इसमें फूल आने लगते है।

पैंसी
पैंसी

9-पेटुनिया एक सुंदर और सुगंधित फूल वाला पौधा है। यह बढ़ने के लिए एक हल्की और धूप वाली जलवायु पसंद करता है और सितंबर पेटुनिया रोपण के लिए सबसे उपयुक्त महीना है। प्रतिरोपण विधि  द्वारा इसे लगाया जाता है।रोपण से 40-70 दिनों के बाद इसमें फूल आने लगते है। 

पेटुनिया
पेटुनिया

 10-इस सितंबर में, एस्टर फूल के पौधे उगाएं क्योंकि यह न केवल सुगंधित और सुंदर है। एस्टर को उगाना बहुत आसान है और यह कम रखरखाव वाला फूल वाला पौधा है। प्रत्यारोपण विधि से इसे लगाया जाता है, रोपण से 3 से 4 महीने बाद से इसमें फूल आने लगते है। 

एस्टर
एस्टर

Published on :

यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *