इस लेख में प्रोसो मिलेट (चेना या बरि) की खेती के तरीके, इसकी खेती के लाभ और सेहत से जुड़े फायदों के बारे में जानकारी दी गई है

प्रॉसो मिलेट एक गर्म मौसम की फसल है जो पूरे भारत में उगाई जाती है। इसे चेना या बरि भी कहा जाता है। यह एक पौष्टिक अनाज है जो कम पानी की आवश्यकता के साथ सूखे की स्थिति को भी सहन कर सकता है। प्रोसो मिलेट की खेती के लिए अच्छी तरह से सूखी हुई , दोमट या बलुई दोमट मिट्टी सबसे उपयुक्त है।

भूमि की तैयारी:

प्रॉसो मिलेट की खेती के लिए मिट्टी को अच्छी तरह से तैयार करना आवश्यक है। दो से तीन बार जुताई करें और अंतिम जुताई के समय 20-25 टन प्रति हेक्टेयर की दर से गोबर की खाद या कम्पोस्ट की अच्छी तरह से मिलाना चाहिए।

बीज की बुवाई:

प्रॉसो मिलेट के बीज को 2.5 से 3 सेमी की गहराई पर बुवाई करें। बुवाई की दूरी 20 से 25 सेमी के बीच होनी चाहिए। बुवाई के बाद बीज को हल्की सिंचाई करें।

सिंचाई:

प्रॉसो मिलेट की फसल को अच्छी तरह से विकसित होने के लिए कम पानी की आवश्यकता होती है। हालांकि, बुवाई के बाद पहली सिंचाई और फूल आने के समय एक सिंचाई आवश्यक है।

खरपतवार नियंत्रण:

प्रॉसो मिलेट की फसल में खरपतवार नियंत्रण की आवश्यकता होती है। खरपतवारों को हाथ से या शाकनाशी (herbicides) का छिड़काव करके नियंत्रित किया जा सकता है।

फसल की कटाई:

प्रॉसो मिलेट की फसल को 60 से 90 दिनों में काटा जा सकता है। फसल को जब 80% से 90% परिपक्व हो जाए तो काट लें। फसल को कम ऊंचाई से काटें और ढेर में रखें।

उपज:

प्रॉसो मिलेट की उपज प्रति हेक्टेयर 15 से 25 क्विंटल के बीच होती है।

प्रॉसो मिलेट के लाभ:

प्रोसो बाजरा एक पौष्टिक अनाज है जो प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और खनिजों से भरपूर है।

यह कम पानी की आवश्यकता के साथ सूखे की स्थिति को भी सहन कर सकता है।

यह विभिन्न प्रकार की मिट्टी में उगाया जा सकता है।

इसकी खेती आसान है और इसकी लागत भी कम है।

प्रॉसो मिलेट के उपयोग:

प्रोसो बाजरा का उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में किया जाता है, जैसे कि रोटी, खिचड़ी, दलिया, इत्यादि।

इसे पशुओं के चारे के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसका उपयोग इथेनॉल उत्पादन के लिए भी किया जा सकता है।

प्रॉसो मिलेट की खेती एक लाभदायक व्यवसाय हो सकता है। यह कम पानी की आवश्यकता और विभिन्न प्रकार की मिट्टी में उगने की क्षमता के कारण सूखा प्रभावित क्षेत्रों में एक महत्वपूर्ण फसल है।

प्रॉसो मिलेट के हेल्थ बेनिफ़िट्स निम्नलिखित हैं:


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *