उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की अंतिम तिथि की घोषणा की है

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) https://upmsp.edu.in/ ने यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की अंतिम तिथि की घोषणा की है। परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू होंगी और 9 मार्च को समाप्त होंगी।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए कुल 55,08,206 छात्रों ने पंजीकरण कराया है। यह संख्या 2023 की तुलना में कम है, जब 58,84,634 छात्रों ने पंजीकरण कराया था।

यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं के लिए प्री-बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा स्कूल स्तर पर मिडिल स्कूल के प्रधानाध्यापकों द्वारा 5 जनवरी से 12 जनवरी 2024 तक आयोजित की जाएगी। यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा 25 जनवरी से 01 फरवरी और 02 फरवरी से 9 फरवरी 2024 तक दो चरणों में आयोजित की जाएगी।

परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए अच्छी तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाएगा। परीक्षाएं फरवरी के मध्य में शुरू होंगी, जिससे छात्रों को अपने पाठ्यक्रम को पूरा करने और अभ्यास करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाएगा।

नकल की रोकथाम के लिए यूपी बोर्ड ने कड़े कदम उठाए हैं। बोर्ड ने सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की है और परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्रों को परीक्षा के दौरान मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए अच्छी तैयारी करने और नकल से बचने के लिए सतर्क रहने की सलाह दी जाती है।


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *