Update on:

in

by


 

75वें कान्स फिल्म फेस्टिवल में रेड कार्पेट इवेंट भारतीय दर्शकों के लिए एक भव्य आयोजन होगा क्योंकि 17 मई, 2022 को कान्स फिल्म फेस्टिवल 2022 के उद्घाटन के दिन देश भर की सिने जगत की हस्तियां भारतीय प्रतिनिधिमंडल के हिस्से के रूप में रेड कार्पेट पर चलेंगी।

केन्द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर कान्स में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। मशहूर हस्तियों की सूची में देश भर के प्रमुख संगीत उद्योगों के सितारे भी शामिल हैं। इस प्रतिनिधिमंडल में अक्षय कुमार, ए. आर. रहमान, मामे खान, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, नयनतारा, पूजा हेगड़े, प्रसून जोशी (अध्यक्ष, सीबीएफसी), आर. माधवन (अभिनेता एवं निर्माता), कान्स में रॉकेट्री का वर्ल्ड प्रीमियर, रिकी केज, शेखर कपूर,  तमन्ना भाटिया और वाणी त्रिपाठी हस्तियां शामिल होंगी। इस वर्ष संस्कृति, विरासत, परंपरा और विकास से संबंधित भारत के समृद्ध स्तर एवं विविधता को सिनेमा के जरिये प्रदर्शित करने का उद्देश्य है। देश के विभिन्न सामर्थ्य औरपहलुओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए देश भर के विभिन्न क्षेत्रों से इस प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को चुना गया है।

हाल ही में संपन्न हुए भारत के 52वें अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में कई नई पहल की गईं-जैसे कि नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम जैसे ओटीटी प्लेटफार्मों के साथ सहयोग; 75 क्रिएटिव माइंड्स ऑफ टुमॉरो को मान्यता और ब्रिक्स फिल्म फेस्टिवल। इसी भावना के साथ, इस साल कान्स के लिए कई नई एवं रोचक पहल की गई हैं।

सबसे विशेष तथ्य यह है कि कान्स फिल्म फेस्टिवल के इस संस्करण में कान्स फिल्म बाजार में भारत को आधिकारिक रूप से ‘कंट्री ऑफ ऑनर’ का दर्जा दिया गया है। यह पहली बार है जब किसी देश को यह सम्मान दिया गया है और वह भी यह सम्मान ऐसे समय मिला है जब भारत अपनी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। भारत और फ्रांस भी इस साल अपने राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं।

Published on :

यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *