नई दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के शुभ अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव जी की शिक्षाएं हमें एकता, भाईचारे और समानता के मूल्यों को याद दिलाती हैं।

प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, “श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के शुभ अवसर पर शुभकामनाएँ। दूसरों की सेवा करने और भाईचारे को आगे बढ़ाने पर उनका जोर दुनिया भर के लाखों लोगों को ताकत देता है। कल #MannKiBaat के दौरान भी उन्हें श्रद्धांजलि दी थी।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी का दूसरों की सेवा करने और भाईचारा बढ़ाने पर जोर दुनिया भर के लाखों लोगों को ताकत देता है।

प्रधानमंत्री ने कल के अपने ‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम की एक वीडियो क्लिप भी साझा की जिसमें उन्होंने श्री गुरु नानक देव जी को श्रद्धांजलि अर्पित की थी।

गुरु नानक देव जी सिख धर्म के संस्थापक थे। उनका जन्म 15 अप्रैल 1469 को पंजाब के ननकाना साहिब में हुआ था। वे एक महान संत, शिक्षक और सामाजिक सुधारक थे। उन्होंने अपने जीवन में लोगों को प्रेम, करुणा और भाईचारे के संदेश का प्रसार किया।

गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व को सिख धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार माना जाता है। इस दिन पूरे भारत और दुनिया भर में सिख समुदाय गुरुद्वारों में जाकर गुरु जी की पूजा-अर्चना करते हैं।


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *