टेलीग्राम चैनल ‘@aviator_ultrawin’ चलाने वाले आमिर खान डीपफेक वीडियो के ज़रिए यूजर्स से हर दिन कम से कम 1 लाख रुपये कमा सकने वादा कर रहा हैं

नई दिल्ली: प्रसिद्ध उद्योगपति रतन टाटा का एक डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहा है, जो लोगों को ऑनलाइन सट्टेबाजी घोटाले में फंसाने का प्रयास कर रहा है। वीडियो में टाटा एक ऑनलाइन सट्टेबाजी कोच का समर्थन करते हुए दिखाई दे रहे हैं और लोगों से अमीर खान नामक व्यक्ति द्वारा चलाए जा रहे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का आग्रह कर रहा हैं।

इससे पहले, रश्मिका मंदन्ना, कटरीना कैफ और काजोल देवगन सहित कई लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेत्रियों के डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया वेबसाइटों पर प्रसारित किए गए थे। डीपफेक तकनीक का उपयोग करके बनाए गए ये वीडियो अत्यंत यथार्थवादी होते हैं और उन्हें सच मानना आसान होता है।

साइबर विशेषज्ञों ने लोगों से सतर्क रहने और किसी भी तरह के वित्तीय लेनदेन में शामिल होने से पहले सावधानी बरतने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि डीपफेक तकनीक का उपयोग करके बनाए गए वीडियो का उपयोग लोगों को धोखा देने और उनकी गाढ़ी कमाई हड़प करने के लिए किया जा सकता है।

दुनिया भर में डीपफेक वीडियो की बढ़ती लोकप्रियता के कारण सोशल मीडिया कंपनियां इन वीडियो की पहचान और हटाने के लिए कदम उठा रही हैं। हालांकि, यह एक चुनौतीपूर्ण कार्य है क्योंकि डीपफेक तकनीक का उपयोग करने में तेजी से सुधार हो रहा है।

लोगों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी अनजान व्यक्ति या संस्था से प्राप्त किसी भी प्रकार के लिंक पर क्लिक न करें और अपने वित्तीय विवरण किसी के साथ साझा न करें। यदि आपको कोई संदिग्ध वीडियो या लिंक दिखाई दे, तो कृपया इसे तुरंत संबंधित सोशल मीडिया कंपनी को रिपोर्ट करें।


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *