बिजनौर में विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

267 करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

बिजनौर/लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देश में प्रदेश की बदली छवि का श्रेय बेहतर कानून व्यवस्था को देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश आज देश के अंदर कानून व्यवस्था की एक नई मिसाल बन गया है। कभी उत्तर प्रदेश दंगाें के लिए जाना जाता था। रोज दंगे होते थे। इससे विकास बाधित होता था और कोई प्रदेश में आना नहीं चाहता था, लेकिन अब प्रदेश में कोई दंगा नहीं होता। प्रदेश में आज निवेश के लिए निवेशक आ रहे हैं, रोजगार का सृजन हो रहा है, जो उत्तर प्रदेश के बदलते स्वरूप काे दर्शाता है। ये बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को बिजनौर में 267 करोड़ की लागत की विभिन्न विकास परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम में कही।

व्यापारी और उद्यमियों की सुरक्षा में नहीं लगाने दी जाएगी सेंध
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल में ही जारी एनसीआरबी की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश देश का एक ऐसा राज्य बन गया है जहां साढ़े पांच वर्षों में कोई दंगा नहीं हुआ। आज उत्तर प्रदेश विकास के बारे में सोच रहा है। प्रदेश के अंदर हाइवे, एक्सप्रेस वे और एयरपोर्ट बन रहे हैं। एक जिला एक मेडिकल कॉलेज की दिशा में उत्तर प्रदेश कार्य कर रहा है। वहीं सरकार ने तय किया है कि हम हर नागरिक को सुरक्षा देंगे, लेकिन अगर किसी ने सुरक्षा में सेंध लगाने का कार्य किया तो अपराध और अपराधियों के प्रति जीरो टाॅलरेंस की नीति के तहत सरकार कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि यूपी में व्यापारियों और उद्यमियों की सुरक्षा में सेंध नहीं लगने दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिजनौर के जन प्रतिनिधियों, जिला प्रशासन और जनता जनार्दन ने ठाना है कि मालन नदी का पुनरोद्धार करना है। कोटद्वार के पास मालन नदी के तट पर ही कण्व आश्रम पड़ता है, जहां पर भरत का लालन पालन हुआ था और प्रतापी सम्राट के नाम पर इस देश का नाम भारतवर्ष पड़ा था। उसी परंपरा का साक्षी बनने का अवसर हम सबको प्राप्त हो रहा है।

38 करोड़ की लागत से मुरादाबाद-हरिद्वार-देहरादून मार्ग का चौड़ीकरण
मुख्यमंत्री योगी ने बताया कि बिजनौर मुरादाबाद फोर लेन मार्ग 208 करोड़ की लागत से आज बनकर तैयार हो गया है। इसी प्रकार रेहड़, कहरीपुर, बादीगढ़, सूरजन नगर मार्ग के चौड़ीकरण सुदृढ़ीकरण के लिए 51 करोड़ 81 लाख की राशि उपलब्ध कराई गई है। मुरादाबाद-हरिद्वार-देहरादून राज्य मार्ग के चौड़ीकरण सुदृढ़ीकरण के लिए 38 करोड़ 32 लाख की राशि उपलब्ध कराई गई है। साथ ही नगीना हरैवली सेहपुर राज्य मार्ग के लिए 15 करोड़ 23 लाख की धनराशि दी गई है। साथ ही दतियानाथ, चांदपुर नुरपुर मार्ग को 28 करोड़ 7 लाख की धनराशि से पूर्ण कर लिया गया है। वहीं धामपुर में 100 बेड के एक अस्पताल के कार्य को भी आगे बढ़ाया गया है।

बिजनौर की जनता को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने का किया कार्य
सीएम योगी ने कहा कि राजकीय पॉलीटेक्निक राहतपुर खुर्द के मुख्य भवन वर्कशॉप के लिए भी 8 करोड़ की धनराशि शासन ने उपलब्ध कराई है। राजकीय महाविद्यालय मीरापुर बांदर के निर्माण के लिए भी 7 करोड़ 87 लाख रुपये उपलब्ध कराए गए हैं और कलेक्ट्रेट के नये भवन के लिए 10 करोड़ 41 लाख की धनराशि उपलब्ध कराई गयी है। इसी प्रकार से नजीबाबाद के बस स्टेशन के लिए 4 करोड़ 30 लाख की धनराशि उपलब्ध कराके बिजनौर की जनता को विकास की मुख्यधारा के साथ जोड़ने का कार्य किया गया है। साथ ही 281 करोड़ की लागत से महात्मा विदुर राजकीय मेडिकल कॉलेज के निर्माण का कार्य भी युद्धस्तर पर चल रहा है।

अगले सत्र तक उपलब्ध कराएंगे मेडिकल कॉलेज
मुख्यमंत्री के अनुसार सरकार का प्रयास है कि अब बिजनौर के नौजवानों को अगले सत्र तक मेडिकल कॉलेज उपलब्ध कराया जाए, जिससे उन्हें यहीं प्रवेश की सुविधा उपलब्ध हो सके। इस मेडिकल कॉलेज के जरिए लोगों को चिकित्सा सुविधा भी मिलने लगे। उन्होंने बताया कि नगिना काशीपुर हरिद्वार मार्ग के लिए राज्य सरकार धनराशि स्वीकृत करने जा रही है। साथ ही मेरठ बिजनौर खंड का कार्य भी प्रगति पर है। इस प्रकार की तमाम योजनाओं को लेकर चाहे वह शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि क्षेत्र की हो या फिर रोजगार सृजन के लिए अनेक परियोजनाओं का काम हो, इसे हम प्राथमिकता के आधार पर आगे बढ़ रहे हैं।

हर परिवार की करा रहे मैपिंग ताकि सभी को मिले नौकरी और रोजगार
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहले पुलिस लाइन में पुलिसकर्मियों के लिए आवास की सुविधा नहीं होती थी। आपने देखा होगा कि नई पुलिस लाइन में 12-12 मंजिल की इमारत बनायी गई है, जहां आवासीय सुविधाओं के साथ अत्याधुनिक बैरक का निर्माण कराया गया है, आज हर एक पुलिस लाइन इसका निर्माण हो रहा है। बिजनौर की नई पुलिस लाइन में महिला हॉस्टल का काम पूरा हो चुका है। वहीं पुलिस कार्मिकों के लिए भी बेहतरीन आवासीय सुविधा उपलब्ध हो इस कार्य को भी प्राथमिकता के आधार पर आगे बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश मजबूती के साथ आगे बढ़ रहा है, उसके परिणाम भी सामने आ रहे हैं। बिजनौर राजधानी लखनऊ से दूर होते हुए भी चुपचाप विकास की प्रक्रिया के साथ जुड़ करके अपनी पौराणिक और ऐतिहासिक पहचान काे आगे बढ़ाने का कार्य कर रहा है। ऐसे में मैंने आज तय किया कि मैं आज बिजनौर में रहूंगा और यहां के समग्र विकास की रूपरेखा, यहां के जनप्रतिनिधियों, प्रशासन, विभिन्न संगठनों के साथ बैठ करके इस रूपरेखा को आगे बढ़ाने का काम करूंगा। बिजनौर का समग्र विकास डबल इंजन सरकार की प्राथमिकता है। बिजनौर के नौजवानों को रोजगार उपलब्ध कराना इस सरकार की प्राथमिकता का हिस्सा है। सरकार हर परिवार की मैपिंग करा रही है ताकि जिस परिवार को अबतक नौकरी, रोजगार नहीं मिला है उसे नौकरी और रोजगार से जोड़ा जाए।


यह भी पढ़ें



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *